Create

दूध में हल्दी के नुकसान: doodh me haldi ke nuksan

फोटो- NBT
फोटो- NBT
reaction-emoji
Naina Chauhan

सर्दी से बचना हो या फिर कोरोने से हर कोई हल्दी दूध का सेवन करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी का दूध एंटीमाइक्रोबियल होता है। यानि इस दूध में बैक्टीरिया और फफूंद जैसे सूक्ष्मजीवों की मौजूदगी कम करने की क्षमता होती है। एक ओर जहां हल्दी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है वहीं इसके कुछ साइड-इफेक्ट भी होते हैं। जिन लोगों के शरीर का तापमान बहुत गर्म रहता है, उन्हें भूलकर भी हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि हल्दी दूध से क्या नुकसान हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के नुकसान: subha khali pet haldi pani peene ke nuksan

इन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए-

गॉल ब्लेडर में समस्या- अगर किसी के गॉल ब्लेडर में कोई समस्या है तो उन लोगों के लिए हल्दी वाला दूध समस्या को और बढ़ा देगा। वहीं अगर पित्त की थैली में स्टोन है तो ऐसे में हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।

डायबिटीज के रोगियों को- अगर आपको डायबिटीज है तो ऐसे में हल्दी वाला दूध अधिक नहीं पीना चाहिए। क्योंकि हल्दी में मौजूद कम्पाउंड करक्युमिन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। वहीं अगर आपका शुगर लेवल हाई रहता है तो हल्दी दूध का इस्तेमाल ना ही करें। प्रेग्नेंसी में भी महिलाओं को अधिक हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए।

ये भी पढ़ें: किडनी में हल्दी दूध के फायदे: Kidney mein haldi doodh ke fayde

शरीर में आयरन की कमी को बढ़ा सकता है- अगर किसी को आयरन की कमी है और फिर भी हल्दी दूध का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको फायदा नहीं नुकसान होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी आयरन को सोखने का काम करती हैं। जिससे शरीर में आयरन की कमी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है उनको हल्दी वाला ये दूध नुकसान पहुंचा सकता है।

टेस्टोस्टेरॉन के स्तर कम हो सकते है- हल्दी का ज्यादा सेवन टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर सकता हैं। जिसकी वजह से स्पर्म की सक्रियता में कमी आ जाती है।

सर्जरी होने पर- हल्दी शरीर में खून का थक्का जमने नहीं देता है। जिसकी वजह से खून का स्त्राव बढ़ जाता है। अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है या फिर होने वाली है तो आपको हल्दी के सेवन से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: हल्दी के फायदे स्किन के लिए: haldi ke fayde skin ke liye


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...