Create

किडनी में हल्दी दूध के फायदे: Kidney mein haldi doodh ke fayde

फोटो- firstcry
फोटो- firstcry

किडनी शरीर का अहम हिस्सा होती है। किडनी की बीमारी अक्सर छुपी हुई रहती है औऱ गंभीर भी होती है। किडनी की बीमारियों की रोकथाम के लिए चेक -अप कराते रहना चाहिए। किडनी को स्वास्थ रखने के लिए हल्दी बहुत काम आती है। अगर आप हल्दी दूध का सेवन करते हैं तो आप किडनी की बीमारी से बच सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन ना करें क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है। वहीं अगर आपको किसी तरह से हल्दी के सेवन से एलर्जी हो रही है तो इसका सेवन न करें।

ये भी पढ़ें: सौंफ का पानी पीने के फायदे: saunf ka pani peene ke fayde

किडनी के लिए हल्दी दूध के फायदे-

हल्दी और दूध दोनों ही बहुत गुणकारी हैं, अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर लिया जाए तो इसका लाभ दोगुना हो जाता है।

पथरी का समस्या दूर करता है- अगर किसी को किडनी में पथरी की समस्या है तो उसके लिए हल्दी वाला दूध पीना अच्छा होता है। इसके साथ ही हल्दी दूध के कुछ अन्य फायदे भी हैं।

कान दर्द से राहत- हल्दी का दूध कान के दर्द से राहत दिलाता है। इस दूध से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिससे दर्द में राहत होता है।

ये भी पढ़ें: करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: karela khane ke baad kya nahi khana chahiye

कैंसर- हल्दी के दूध का सेवन कई बीमारियों की रोकथाम में लाभकारी होता है। इसके सेवन से कैंसर की कोशिकाओं से डीएनए को होने वाले नुकसान कम होते हैं और इसके साथ ही कीमोथेरेपी के खराब प्रभाव को भी कम करता है।

अंदरूनी हिस्से में चोट लगने पर- अगर किसी को अंदरूनी चोट लगी है तो उन लोगों को हल्दी का दूध पीना चाहिए। हल्दी में एंटी- बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसके सेवन से चोट जल्द ठीक होती है।

शारीरिक दर्द से राहत- शरीर में दर्द होने पर हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। हाथ पैर व शरीर के अन्य भागों में दर्द की शिकायत होने पर रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे: sirf 1 mahine methi ka pani peene ke fayde

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment