करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: karela khane ke baad kya nahi khana chahiye

फोटो- herzindgi
फोटो- herzindgi

सेहत के लिहाज से करेला गुणों से भरपूर है। यह खाने में कड़वा जरूर होता है, लेकिन इसके सेवन से बीमारियों को दूर किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला किसी अमृत से कम नहीं होता। इसके नियमित सेवन से इंसुलिन का स्तर सही किया जा सकता है। वहीं करेले के सेवन से पेट की कई समस्या दूर की जा सकती हैं। यह लीवर, अस्थमा जैसी बीमारी में भी मदद करता है। करेले के सेवन से कब्ज की समस्या दूर रहती है। इसके साथ ही एसिडिटी, छाती में जलन और खट्टी डकारों से छुटकारा मिलता है। इसलिए हर किसी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। लेकिन करेले के सेवन के बाद कुछ चीजों को नहीं खाना चाहिए।

करेले में पाय जाने वाले पौषक तत्व-

ये भी पढ़ें: गैस का रामबाण इलाज: gas ka ramban ilaj

अपने कड़वे स्वाद के लिए पहचाने जाने वाले करेले में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन्स का खजाना छुपा होता है। इसके सेवन से शरीर को जरूरी कैरोटीन, बीटा कैरोटीन, फास्फोरस, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे पौषक तत्व मिलते हैं।

करेले के साथ या बाद क्या नहीं खाना चाहिए-

ये भी पढ़ें: वायरल बुखार का रामबाण इलाज: viral bukhar ka ramban ilaj

मूली- अगर आप करेले का सेवन कर रहे हैं तो इसके साथ या बाद मूली नहीं खानी चाहिए। इससे सेहत को नुकसान हो सकता है। क्योंकि इसकी वजह से सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही ये हृदय के लिए हानिकारक है।

आम- करेले का स्वाद कड़वा होता है और आम खाने में मिठा इसलिए जब भी करेले का सेवन करें तो उसके बाद आम नहीं खाना चाहिए।

दूध- कहा जाता है कि दूध के साथ नमक सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा करने से चेहरे पर काले धब्बे पड़ने शुरू हो सकते हैं, जिसकी वजह से चेहरा खराब दिखने लगता है।

ये भी पढ़ें: घबराहट का रामबाण इलाज: Ghabrahat ka ramban ilaj

App download animated image Get the free App now