Create
Notifications

सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे: sirf 1 mahine methi ka pani peene ke fayde

फोटो- healthunbox
फोटो- healthunbox
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर घर में खाने में मेथी दाने का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। इसका उपयोग लंबे समय से होता आ रहा है। वहीं आयुर्वेदिक औषधि के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जाता है। ये स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। वहीं अगर आप रोजाना एक महीने तक मेथी पानी पीते हैं तो इसे आपको कई फायदे मिलेगें। वैसे तो आप मेथी का पाउडर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, मेथी की चाय बना सकते हैं, या फिर शहद के साथ सीधे भी खा सकते हैं। लेकिन मेथी दाने का पूरा लाभ उठाना है तो मेथी का पानी पीना चाहिए। जानते हैं क्या हैं वो लाभ।

ये भी पढ़ें: करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: karela khane ke baad kya nahi khana chahiye

मेथी का पानी पीने के फायदे-

वजन कम करने के लिए- अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीएं। इससे आपको वजन को कम होगा साथ ही बीमारी भी दूर रहेगी।

शुगर को कंट्रोल रखे- मेथी के दानों में सॉल्यूबल फाइबर्स होता हो जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबीटीज को नियंत्रित करता है। इसलिए शुगर वाले लोगों को रोज मेथी का पानी पीना चाहिए।

ये भी पढ़ें: मुलेठी के आयुर्वेदिक गुण: mulethi ke aushadhi gun

त्वचा और बालों को खुबसूरत बनाएं- अगर आपकी त्वचा पर मुंहासों की समस्या है और साथ ही बाल भी झड़ते हैं तो बालों में मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट लगाएं और रोजाना मेथी का पानी पीएं त्वचा की समस्या भी दूर होगी।

बवासीर के लिए लाभकारी- अगर किसी को बवासीर बीमारी हो जाती है तो इसकी वजह से बहुत परेशानी होती है। इसके लिए मेथी और सोया को रात में भिगोकर रखें और अगले दिन सुबह इसका पानी पीएं, इससे आपको बवासीर में फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: धनिया पाउडर के फायदे: dhaniya powder ke fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...