लंच में खाएं oats खिचड़ी, जानिए बनाने का तरीके और 6 फायदे

लंच में खाएं oats खिचड़ी, जानिए बनाने का तरीके और 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लंच में खाएं oats खिचड़ी, जानिए बनाने का तरीके और 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ओट्स (Oats) एक बहुपयोगी भोजन है जिसे कई तरह से खाया जा सकता है, जिसमें खिचड़ी भी शामिल है। ओट्स खिचड़ी एक पौष्टिक और संतोषजनक व्यंजन है जिसे दोपहर के भोजन में खाया जा सकता है। इसे बनाना आसान है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

youtube-cover

लंच में खाएं oats खिचड़ी, जानिए बनाने का तरीके और 6 फायदे : Method And 6 Benefits Eating Oats Khichdi For Lunch In Hindi

ओट्स की खिचड़ी बनाने की विधि (Method for making oats khichdi)

इंग्रेडिएंट्स (Ingredients):-

1 कप ओट्स

1/2 कप मूंग दाल

1 प्याज, कटा हुआ

1 टमाटर, कटा हुआ

1 हरी मिर्च, कटी हुई

1 छोटा चम्मच जीरा

1 छोटा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

नमक स्वाद अनुसार

2 बड़े चम्मच तेल

4 कप पानी

तरीका (Method):-

1. ओट्स और मूंग दाल को ठंडे पानी में धोकर अलग रख दें।

2. प्रेशर कुकर में तेल गरम करें और उसमें जीरा डालें।

3. जब बीज चटकने लगे तो कटे हुए प्याज और हरी मिर्च डालें। प्याज को सुनहरा भूरा होने तक तलें।

4. अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट के लिए भूनें।

5. कटे हुए टमाटर डालें और नरम और गूदेदार होने तक भूनें।

6. हल्दी पावडर और धनिया पावडर डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।

7. ओट्स और मूंग दाल डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।

4 कप पानी और स्वादानुसार नमक डालें। अच्छी तरह से मलाएं।

8. प्रेशर कुकर को बंद कर दें और 2 सीटी आने तक पकाएं।

9. गैस बंद कर दें और प्रेशर अपने आप निकलने दें।

10. कुकर खोलें और खिचड़ी को चला दें। गर्म - गर्म परोसें।

ओट्स की खिचड़ी खाने के फायदे (Benefits Of Eating Oats Khichdi In Hindi)

1. फाइबर से भरपूर (High in fiber): ओट्स फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद करता है। मूंग दाल में फाइबर भी उच्च होता है, जो इस व्यंजन को उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद बनाता है जो अपने पाचन में सुधार करना चाहते हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है (Lowers cholesterol): ओट्स में एक प्रकार का घुलनशील फाइबर होता है जिसे बीटा-ग्लूकन कहा जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह ओट्स खिचड़ी को उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए एक आदर्श व्यंजन बनाता है।

3. प्रोटीन से भरपूर (Rich in protein): मूंग दाल प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है। मूंग दाल को ओट्स के साथ मिलाने से यह व्यंजन शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत बन जाता है।

4. वजन घटाने में मदद करता है (Helps in weight loss): ओट्स एक कम कैलोरी वाला भोजन है जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। ओट्स में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है, जिससे ओवरईटिंग की संभावना कम हो जाती है।

5. मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा (Good for diabetics): ओट्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्तप्रवाह में धीरे-धीरे चीनी छोड़ते हैं। यह ओट्स खिचड़ी को मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है, क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

6. पौष्टिक (Nutritious): ओट्स खिचड़ी एक अत्यधिक पौष्टिक व्यंजन है जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें विटामिन B, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक होता है, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

अंत में, ओट्स खिचड़ी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जिसे लंच में खाया जा सकता है। इसे बनाना आसान है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें पाचन में सुधार, कोलेस्ट्रॉल कम करना और वजन घटाने में सहायता करना शामिल है। यह प्रोटीन और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है। एक स्वस्थ और संतोषजनक दोपहर के भोजन के लिए घर पर ओट्स खिचड़ी बनाने की कोशिश करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now