Create
Notifications

सीने के बीच में दर्द होना: Seene Ke Beech Mein Dard Hona 

फोटो: Photo Hindi
फोटो: Photo Hindi
Amit Shukla
visit

सीने के बीच में दर्द होना काफी कष्टकारी होता है। इसे कई लोग सिर्फ इसलिए नकार देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इसका कोई औचित्य नहीं है जबकि इसके कारण इंसान को काफी दिक्कत हो सकती है। इसमें दोराय नहीं है कि ये सेहत और खासकर खान पान में हुए एक बड़े बदलाव के कारण होता है।

खाना और पीना अगर आपका सही नहीं है और दिनचर्या में परेशानी है तो डॉक्टर की क्लिनिक आपसे ज्यादा दूर नहीं है। इस बात का ध्यान रखें कि आपका खान पान ही हर चीज का हल है लेकिन अमूमन लोग सेहत को आज ध्यान में नहीं रखते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि कल है। इसके बाद सीने में होती हलचल है और आपके लिए दुश्वारियाँ हर पल है।

इस बात को जब तक हम नहीं समझेंगे कि हमारे खाने से ही जीवन जुड़ा हुआ है तब तक हम गलत चीजों को खाते रहेंगे और उसका नतीजा ये होगा कि हमारी सेहत खराब होती रहेगी और हम दवाइयों के सहारे ही आगे बढ़ते रहेंगे, पर क्या वो कोई हल है? जाहिर सी बात है कि ऐसा नहीं है।

सीने के बीच में दर्द होना: Seene Ke Beech Mein Dard Hona

फोटो: Drug Topics
फोटो: Drug Topics

एसिड रिफ्लक्स: Acid Reflux

शरीर में आपके द्वारा खाए गए भोजन के जाते ही आपका पेट उस पर काम करना शुरू करता है। खाने में मसालों को नियमित और संयमित मात्रा में ही डालना चाहिए। एक छोटी सी गलती के कारण आपकी सेहत खराब हो सकती है और उसके कारण खट्टी डकारें आ सकती हैं जो असल में एसिड रिफ्लक्स होता है। ये खाए गए खाने पर काम कर रहे एसिड के अतिरिक्त मसाले वाले भोजन पर हो रहे प्रभाव का दुष्प्रभाव है।

फोटो: Botasot
फोटो: Botasot

फेफड़े में दिक्कत: Lungs Poblem

फेफड़ों में अगर दिक्कत हो रही है तो इसका असर सीने के बीचो बीच देखने को मिलेगा। इसके कारण दर्द होगा और वो भी इस स्तर का कि आप कुछ पल के लिए एकदम निष्क्रिय हो जाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप विटामिन सी का सेवन करें क्योंकि उससे लाभ होता है। ध्यान रखें कि एक गलती से बड़ी परेशानी हो सकती है।

फोटो: mynet
फोटो: mynet

धमनियों में रूकावट: Blocked Arteries

शरीर में खून धमनियों के माध्यम से ही जाता है। ऐसे में अगर हृदय से छाती तक के एरिया में कोई भी धमनी परेशानी में होगी या दबी हुई होगी तो उस स्थिति में आपको छाती के मध्य में दर्द होगा जो एक अच्छी बात नहीं है। इस बात का ध्यान रखें और अपनी सेहत को अपने भरोसे पर रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now