स्पिरुलिना के चमत्कारी फायदे

स्पिरुलिना के चमत्कारी फायदे जानें
स्पिरुलिना के चमत्कारी फायदे जानें

स्पिरुलिना (Spirulina) एक तरह की एल्गी होती है जो समुद्र, तालाबों, झरनों में पाई जाती है। ये पानी के अंदर पाई जाती है और गहरे हरे और नीले रंग की दिखाई देती है। कई लोग इसको देख जरूर होंगे और दिखने में ये काफी अजीब भी लगती है, लेकिन इसके पोषक तत्वों को जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे। स्पिरुलिना का उपयोग अब खाने के तौर पर भी करने लगे हैं। कुछ रिसर्च में पता चला है कि सेहत के लिए स्पिरुलिना के बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। इसको सूपरफूड के नाम से भी जाता है। इसमें कई तरह के विटामिन्स, खनिज, और सबसे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम भी पाया जाता है। आज आपको इस लेख में बताएंगे कि स्पिरुलिना का सेहत के लिए क्या फायदे होते हैं। तो आइए जानते हैं।

स्पिरुलिना के चमत्कारी फायदे Miraculous benefits of Spirulina in hindi

बीपी की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों को होने लगती है और सबसे बड़ा कारण है खानपान और दिनचर्या लेकिन आपको बता दें कि स्पिरुलिना में एंटीहाइपरटेन्सिव गुण होते हैं इसलिए इसके सेवन से हाई बीपी (High Blood Pressure) की समस्या में आराम पाया जा सकता है। हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए इसको उपयोग में लाया जा रहा है।

स्पिरुलिना का उपयोग मस्तिष्क में आई सूजन (swelling in brain) को कम करने के लिए भी उपयोग में लिया जाता है। इसके अलावा याददाश्त कम होने की समस्या में भी ये काफी कारगार साबित होती है।

इम्यूनिटी को मजबूत (Strong immunity) करने के लिए भी स्पिरुलिना का सेवन लाभदायक होता है। जिन लोगों में भी पोषक तत्वों की कमी होती है उनमें ये पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है। जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।

एनीमिया (anemia) की समस्या में खून में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होने लगती है। जिसके कारण लंबे समय तक व्यक्ति को कमजोरी महसूस होती है। यही नहीं खून की कमी के वजह से चक्कर आने जैसी समस्या भी हो सकती है। क्योंकि स्पिरुलिना में पर्याप्त मात्रा में फोलेट और आयरन मौजूद होता है इसलिए इसकी टैबलेट का सेवन करने से खून की कमी की पूर्ति की जा सकती है।

स्पिरुलिना में फाइबर (Fiber) की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में अगर किसी को कब्ज (Constipation) की समस्या रहती है, तो इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। साथ ही इसका सेवन करने से वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki