तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते समय न करें ये गलतियां

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते समय न करें ये गलतियां (sportskeeda Hindi)
तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते समय न करें ये गलतियां (sportskeeda Hindi)

कहा जाता है कि तांबे की बोतल में रखा पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। आयुर्वेद में तांबे के बर्तन रखा पानी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये पानी शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकलता है। आपको बता दें, तांबे के बर्तन में रखना पानी एक नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक है। इसको साथ ही जब आप तांबे के बर्तन में पानी को रातभर के लिए छोड़ देते हैं, तो इससे पानी में मौजूद सारे बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता है। लेकिन एक बात का ध्यान रहे इस पानी को पीते समय बहुत सावधानी की जरूरत होता है। जानते हैं उनके बारे नें।

youtube-cover

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते समय न करें ये गलतियां : Mistakes To Avoid Drinking Copper Water In Hindi

गर्मियों के मौसम में करें इस पानी का सेवन - आपको बता दें, तांबे के पानी में गर्म शक्ति और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। जिसकी वजह से यह आपके शरीर को गर्मी जैसे गर्म मौसम के बजाय ठंड के मौसम में सूट करता है। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन अधिक फायदेमंद होता है।

सही तरीके से स्टोर न करना - जब भी आप तांबे के बर्तन का पानी पीते हैं तो इस पानी के पीने से पहले इसे 6 से 8 घंटे के लिए रखा होना चाहिए। ताकि सही तरीके से आयनीकरण (Ionization) हो सके।

सभी के लिए नहीं है फायदेमंद - एसिडिटी की समस्या, रक्त संबंधी असामान्यताएं और शरीर में अधिक गर्मी वाले लोगों के लिए तांबे के बर्तन में रखा पानी बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इससे मतली और उल्टी जैसी समस्याएं देखने को भी मिल सकती हैं।

साफ-सफाई का ध्यान न रखना - हमेशा साफ बर्तन का प्रयोग करें और तांबे के बर्तनों की उचित देखभाल जरूरी है। क्योंकि वे जल्दी ऑक्सीकृत हो जाते हैं। इन्हें धोने के लिए नींबू के रस/इमली के गूदे का प्रयोग करें। उन्हें सूखा रखें और उपयोग में न होने पर डार्क जगह पर स्टोर करें।

बहुत अधिक न पिएं ये पानी - आपको बता दें, इस पानी को स्टोर करने के लिए कमरे के तापमान सबसे बेस्ट है। फ्रिज आदि में स्टोर न करें। इसके साथ ही एक दिन में या लंबे समय तक एक दो गिलास से ज्यादा न पिएं। इसके अधिक सेवन से गर्मी और त्वचा Skin Problem संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan