Create
Notifications

मिथिला मखाना के फायदे : Mithila Makhana Ke Fayde

मिथिला मखाना के फायदे (फोटो - myupchar)
मिथिला मखाना के फायदे (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

अक्सर लोग मखाने का सेवन व्रत-उपवास के समय ज्यादा करते हैं। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके लाभकारी गुण और स्वाद इसकी लोकप्रियता को बढ़ाते हैं। लेकिन मखाने में मिथिला मखाना सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। मिथिला मखाना स्वाद में बेहतरीन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सूपरफूड मिथिला मखाना में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। साथ ही यह कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कैलोरी से भरपूर एक अच्छा खाद्य पदार्थ है। इसमें कई विटामिन्स भी पाए जाते हैं। इसमें अखरोट, काजू और अन्य ,सूखे मेवे की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। जानते हैं मिथिला मखाना के फायदे।

मिथिला मखाना के फायदे (Health benefits of Mithila makhana In Hindi)

वजन कम करने के लिए - फाइबर से भरपूर मिथिला मखाने का सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती है। मखाना के सेवन से आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं। इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है, जो वजन कम करने और शरीर के पोषण के लिए बेहद जरूरी होता है।

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए - मिथिला मखाना में सोडियम की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है । साथ ही मिथिला मखाना में पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है।

कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए - मिथिला मखाना में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...