सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाने से बाल होंगे काले

सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाने से बाल होंगे काले
सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाने से बाल होंगे काले

बालों का झड़ना, सफेद होना किसी को भी नहीं भाता है। अच्छे बालों की चाह हर इंसान को रहती है, लेकिन जब बाल झड़ने लगते हैं या सफेद होने लगते हैं तो ये खराब भी बहुत ज्यादा दिखते हैं और आजकल हर कोई इन समस्याओं से परेशान है। लेकिन आप अपने बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं। अगर आप सरसों के तेल का इस तरह से उपयोग करेंगे। जी हां, सरसों का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और अगर आप इसमें नीचे बताएं चीजों को मिलाकर लगाएं, तो इसके ज्यादा फायदे देखने को मिल सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वो चीजें जिसको आप सरसों के तेल में मिलाकर लगा सकते हैं।

सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाने से बाल होंगे काले Mixing this thing in mustard oil will make hair black in hindi

भृंगराज और सरसों का तेल (Bhringraj and mustard oil) - अगर आप बालों में भृंगराज और सरसों के तेल को साथ में मिलाकर लगाएं, तो इससे आपके बाल कुछ ही समय में काले होने लगंगे। इसमें मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन E, पॉलीपेप्टाइड और विटामिन D बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए भृंगराज बालों को काला करने और झड़ने को कम करने के लिए सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक है।

सरसों का तेल और कलौंजी(Mustard Oil and Kalonji) - सरसों के तेल में कलौंजी को डालकर गर्म करके बालों में लगाने से बाल काले होते हैं। अगर आप इसका नियमित इस्तेमाल करेंगे, तो कुछ ही समय में आप फर्क देख पाएंगे।

सरसों का तेल और मेथी दाने (mustard oil and fenugreek seeds) - मेथी दाने को सरसों के तेल में डालकर गर्म करें और फिर उसे बालों पर लगाएं। इससे बाल झड़ना भी कम होंगे और आपके बाल काले बने रहेंगे। हफ्ते में दो बार इसको जरूर लगाएँ।

आंवला और सरसों का तेल (Amla and mustard oil) - आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा विकल्प होता है। आंवले को सुखाएं और उसे पीसकर सरसों के तेल में डालकर गर्म करके बालों में लगाने से बालों को कई तरह से फायदे मिल सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now