Create

मानसून में अदरक की चाय पीने के 5 फायदे

मानसून में अदरक की चाय पीने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मानसून में अदरक की चाय पीने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बारिश के मौसम में गरमा-गर्म अदरक की चाय किसे पसंद नहीं होगी? लेकिन क्या आप जानते हैं इसके कई फायदे भी हो सकते हैं। अदरक (Ginger) स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और दूध की चाय (Milk tea) में अदरक मिलाने से दूध की चाय का पोषण मूल्य निश्चित रूप से बढ़ जाता है। अदरक एक जड़ है जिसे मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह पसंदीदा मसालों में से एक है जिसे दूध की चाय में मिलाने पर थोड़ा तीखा स्वाद आता है।

अदरक को हिंदी/उर्दू में अद्रक कहा जाता है और इसलिए अदरक टी को अदरक वाली चाय कहा जाता है। मानसून में अदरक वाली चाय सिरदर्द से राहत, मोशन सिकनेस और मतली, अपच, पेट की परेशानी, दमा, रोग प्रतिरोधक क्षमता, खांसी और सर्दी, तनाव, मासिक धर्म में दर्द, सूजन, रक्त परिसंचरण और वजन घटाने जैसी समस्याओं में अहम भूमिका निभाती है । इस चाय का आनंद लेने के कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं।

मानसून में अदरक की चाय पीने के 5 फायदे - Monsoon Mein Adrak Ki Chai Peene Ke Fayde In Hindi

1. मतली से राहत दिलाए (Relieve nausea)

अदरक के सभी संभावित लाभों में से, मतली से राहत शायद सबसे प्रसिद्ध है। पेट के फ्लू या मोशन सिकनेस के दौरान बहुत से लोग अदरक चबाना, अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। मानसून के मौसम में मतली के इलाज के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं।

2. हाइपरटेंशन में मददगार (Helpful in hypertension)

यदि आप रोजाना अदरक की चाय का सेवन करते हैं तो आपको हाइपरटेंशन की बीमारी को कम करने में मदद मिल सकती है। अदरक में मौजूद गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

3. ब्लड फ्लो को बढ़ावा दे (Promote blood flow)

मानसून के दौरान अदरक की चाय आपके ब्लड फ्लो के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। अदरक में क्रोमियम (chromium), मैग्नीशियम (magnesium) और जिंक (zinc) भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो ब्लड फ्लो को बढ़ावा देकर आपकी मदद कर सकते हैं।

4. मोटापा घटाने में मदद करे (Help reduce fat)

यदि आप अपने बढ़े हुए वजन व मोटापे से परेशान हैं तो ऐसे में अदरक को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होगा। अदरक में पाए जाने वाले गुण भूख को कंट्रोल करने और फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप इसके लिए अदरक की चाय पी सकते हैं।

5. पाचन क्रिया में मदद करे (Help with digestion)

मानसून के मौसम में कुछ भी अधिक तेल-मसाला या बाजार वाली चीजें खाने से पाचन की समस्या हो सकती है। ऐसे में अदरक की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है। अदरक की चाय के सेवन से पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment