Create

मानसून में अपनी हेल्थ और फिटनेस का कैसे रखें ख्याल, जानिये 7 तरीके

मानसून में अपनी हेल्थ और फिटनेस का कैसे रखें ख्याल, जानिये 7 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मानसून में अपनी हेल्थ और फिटनेस का कैसे रखें ख्याल, जानिये 7 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मानसून (Monsoon) में अपनी हेल्थ और फिटनेस (health and fitness) का ध्यान रखना ज़रूरी हो जाता है, क्योंकि ऐसे में बीमारियों से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। हम इस लेख में 7 ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप मानसून में अपना ख्याल रख सकते हैं।

मानसून में अपनी हेल्थ और फिटनेस का कैसे रखें ख्याल, जानिये 7 तरीके - Know The Ways To Take Care Of Your Health And Fitness In Monsoon In Hindi

1. विटामिन C का सेवन बढ़ाएं (Increase Vitamin C Intake)

मानसून वायरस और बैक्टीरिया के पनपने का सही समय होता है। साल का यही समय होता है जब वायरल बुखार, एलर्जी और अन्य वायरल संक्रमण बड़े पैमाने पर लोगो को संक्रमित करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी इम्युनिटी स्ट्रेंथ को बढ़ाना होगा। ऐसा करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है विटामिन C का सेवन बढ़ाना। विटामिन C से भरपूर आहार लेने के लिए अंकुरित अनाज, ताजी हरी सब्जियां और संतरा खाएं।

2. साफ पानी पिएं (Drink clean water)

बारिश के मौसम में हम सभी कम पानी पीते हैं, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है। मानसून के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप घर या बाहर साफ और शुद्ध पानी ही पी रहे हैं। यदि आप बाहर कोई अन्य पेय पदार्थ पीते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसमे केवल शुद्ध पानी (बर्फ के टुकड़े सहित) का उपयोग किया जाता हो।

3. जंक फूड खाने से बचें (Avoid eating junk food)

स्ट्रीट फूड, ताजे कटे फल और सड़क पर बिकने वाले अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थों से सख्ती से बचना चाहिए। सड़क पर आमतौर पर पानी और कीचड़ और गन्दगी होती है। ये विभिन्न प्रकार के हानिकारक सूक्ष्मजीवों के लिए उत्तम इन्क्यूबेटर बनाते हैं। इसलिए, जब भी आप अपना पसंदीदा जंक फूड खाते हैं, तो आपके बीमार होने की संभावना अधिक होती है।

4. मच्छरों के प्रजनन स्थल को नष्ट करें (Destroy mosquito breeding areas)

मानसून के सबसे बुरे मुद्दों में से एक मच्छरों का प्रजनन है। ये गंदे छोटे कीड़े आपको नुकसान पहुंचाने में पूरी तरह सक्षम हैं। हालाँकि, कुछ सावधानियों के साथ, आप आसानी से इनसे बच सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके घर में पानी का कोई खुला भंडारण न हो।

5. नहाने के पानी में कीटाणुनाशक मिलाएं (Add Disinfectant to Bath Water)

ज्यादातर लोग बारिश में नहाना पसंद करते हैं। हालांकि, हर बार भीगने के बाद डेटॉल, सेवलॉन या बीटाडीन जैसे कीटाणुनाशक से स्नान करना याद रखें। यह आपको घर ले जाने वाले लाखों सूक्ष्मजीवों से बचाएगा और आपको स्वस्थ और फिट रहने में मदद करेगा।

6. नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise regularly)

बारिश को अपने व्यायाम दिनचर्या को खराब ना करने दें। रस्सी कूदना, स्क्वैट्स, प्लांक और बर्पीज़ सभी बेहतरीन व्यायाम हैं जो घर के अंदर किए जा सकते हैं। व्यायाम न केवल आपको वजन कम करने या आकार में रहने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी इम्युनिटी के लिए भी बहुत अच्छा है।

7. हाथ की स्वच्छता महत्वपूर्ण है (Hand hygiene is important)

जब आप घर से दूर हों और घर वापस आने के बाद कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को सावधानी से धोएं या साफ करें। हाथों की अच्छी स्वच्छता से सभी कीटाणु नष्ट हो जाते हैं और जैसा कि हम जानते हैं, मानसून के दौरान हानिकारक कीटाणुओं की आबादी बढ़ जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...