Create

मूली खाने के 7 फायदे

मूली खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मूली खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मूली (Radish) भले ही आपको बहुत पसंद न हो लेकिन यह एक फायदेमंद सब्जी है। ये जड़ वाली सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। वे कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में मदद या रोकथाम भी कर सकती हैं। मूली में पोटैशियम, फोलेट, नियासिन, विटामिन B6, विटामिन K, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, फ़ास्फ़रोस, कॉपर, मैंगनीज, सोडियम आदि जैसे गुण मौजूद होते हैं। आप अपनी डाइट में मूली को शामिल करके ये गुण प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में मूली खाने के फायदे बताये गए हैं।

मूली खाने के 7 फायदे - Mooli Khane Ke Fayde In Hindi

1. रेड ब्लड सेल्स का बचाव करे (Protect red blood cells)

मूली रक्त में अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति करके लाल रक्त कोशिकाओं (RBCs) को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती है। यह मूली के प्राथमिक स्वास्थ्य लाभों में से एक है।

2. फाइबर से भरपूर (Rich in fiber)

जब आप सलाद के रूप में रोजाना मूली का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना शुरू करते हैं, तो यह निस्संदेह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करेगी। यह आपके लिवर और पित्ताशय की थैली की शिथिलता को रोकती है। मूली पित्त उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए भी जिम्मेदार होती है।

3. हृदय की रक्षा करे (Protect the heart)

मूली भी एंथोसायनिन (Anthocyanins) का एक बड़ा स्रोत है, जो आपके दिल की उचित कार्यक्षमता के लिए जिम्मेदार है। यह भी मूली के सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में से एक है।

4. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखे (Controls blood pressure)

मूली में पोटैशियम (potassium) होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करेगा। मूली उन लोगों के लिए जरूरी है जो हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं क्योंकि यह आपके रक्त को ठंडा करने के लिए जानी जाती है।

5. इम्युनिटी बूस्टर (Immunity booster)

मूली में उच्च मात्रा में विटामिन C होता है, जो सामान्य खांसी और सर्दी में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा को समग्र रूप से बढ़ाता है। इसमें विटामिन C की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह सूजन में भी मदद करती है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकती है, जिससे हमें इसे दैनिक आधार पर सेवन करने का एक और कारण मिलता है।

6. बुखार के खिलाफ अच्छी मदद करे (Helps against fever)

मूली का रस पीने से आपको बिना किसी दुष्प्रभाव के बुखार में सीधे राहत मिल सकती है। यह शरीर के तापमान को कम करती है और बुखार के कारण होने वाली सूजन से लड़ती है क्योंकि यह एक पर्याप्त कीटाणुनाशक (disinfectant) के रूप में कार्य करती है।

7. किडनी के लिए अच्छी (Good for kidney)

मूली एक उत्कृष्ट मूत्रवर्धक (diuretic), डिटर्जेंट (detergent) और कीटाणुनाशक (disinfectant) सब्जी है जो किडनी और रक्त में जमा विषाक्त पदार्थों को धोने में मदद करती है। यह कई परिणामी किडनी विकारों को रोकने में सहायक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...