Create

मूंग दाल जूस के 8 फायदे

मूंग दाल जूस के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
मूंग दाल जूस के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

अक्सर मूंग दाल Moong Dal का नाम सुनते ही लोग खाना -खाना छोड़ देते हैं। अक्सर लोग इस दाल को तब खाते हैं जब किसी का पेट खराब हो। लेकिन आफको बता दें इस दाल में ढेर सारे पोषक तत्व भरे होते हैं, जो न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कई गुणों का भंडार है और इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। फिर चाहे आप इसे स्प्राउट के रूप में करें या फिर इसका जूस निकालना पीएं। आइए जानते हैं मूंग दाल का जूस Moong Dal Juice पीने के फायदे।

मूंग दाल का जूस पीने के 8 फायदे - Moong Dal Juice Ke 8 Fayde In Hindi

1- पेट के लिए - हरी मूंग दाल में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और ढेर सारा फाइबर Fiber होता है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है।

2- शुगर लेवल के लिए - हरी मूंग में मौजूद कार्बोहाइड्रेट भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल Blood Sugar Level को बढ़ने से रोकते हैं। इसलिए दिन में एक बार इसका सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए।

3- प्रोटीन - हरी मूंग में मौजूद प्रोटीन Protein नई कोशिकाओं के निर्माण और खराब हो चुकी कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करती है।

4- ब्लड सर्कुलेशन के लिए - शरीर में ब्लड सर्कुलेशन Blood circulation को बेहतर बनाने के लिए हरी मूंग अच्छा काम करती है। इतना ही नहीं ये धमनियों को साफ रखते हुए ब्लड प्रेशर blood pressure को भी कम करती है।

5- आंखों के लिए - हरी मूंग में मौजूद जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट antioxidant त्वचा skin के लिए बहुत अच्छे होते हैं और स्वस्थ आंखों eyes के लिए आवश्यक होते हैं।

6-हड्डियों के लिए - हरी मूंग में मौजूद विटामिन ए Vitamin A , रतौंधी के इलाज में मदद करता है और हड्डियों Bone को मजबूत बनाता है।

7- शरीर को एनर्जी मिलती है - मूंग में मौजूद विटामिन बी1 हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन को एनर्जी energy में तब्दील करता है।

8-आयरन की कमी दूर होती है - हरी मूंग में मौजूद आयरन Iron एनीमिया के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...