मूंग दाल का पानी होता है सेहत के लिए फायदेमंद, आज से ही इसका सेवन करना शुरू करें

मूंग दाल का पानी होता है सेहत के लिए फायदेमंद, आज से ही इसका सेवन करना शुरू करें
मूंग दाल का पानी होता है सेहत के लिए फायदेमंद, आज से ही इसका सेवन करना शुरू करें

दालों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दालों में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो हमारी सेहत को दुरुस्त रखने का काम करती है। यही नहीं जिस तरह दालों का सेवन हमारे लिए लाभदायक होता है, उसी तरह दाल का पानी भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो सभी दालों का पानी फायदेमंद होता है। लेकिन आज हम बात करेंगे, मूंग दाल के पानी के बारे में। मूंग की दाल के पानी का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। क्योंकि मूंग दाल में प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन और फोलेट आदि पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभकारी साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं मूंग दाल का पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

मूंग दाल का पानी होता है सेहत के लिए फायदेमंद, आज से ही इसका सेवन करना शुरू करें Moong dal water is beneficial for health, start consuming it from today itself in hindi

वजन कम करने में लाभदायक (Beneficial in reducing weight) - मूंग दाल का पानी पीने से वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। क्योंकि इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है, जिससे वजन को कम करने में आसानी होती है। साथ ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम मात्रा में होती है। इसलिए अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं, तो मूंग दाल का सेवन जरूर करें।

एनर्जी का संचार (transmission of energy) - मूंग दाल का पानी पीने से शरीर में ताकत आती है। अक्सर गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के बाद मूंग की दाल का पानी दिया जाता है, जिससे उनमें ताकत आए। साथ ही इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं, जिससे ये और भी ज्यादा फायदे पहुंचाती है।

पाचन के लिए लाभदायक (Beneficial for digestion) - पाचन के लिए मूंग दाल के पानी का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण पेट को साफ करने में मदद करती है। साथ ही इसके सेवन से गैस, अपच जैसी समस्या भी ठीक होती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for skin) - मूंग दाल के पानी का सेवन त्वचा (Skin) को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि मूंग दाल का पानी विटामिन से भरपूर होता है, साथ ही इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से स्किन हेल्दी रहती है।

विषाक्त पदार्थ होते हैं बाहर (Toxin) - शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ की वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। लेकिन अगर आप मूंग की दाल के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now