Create

पतली कमर पाने के लिए, अपनाइए यह मॉर्निंग ड्रिंक्स : Morning Drink For Slim Waist

पतली कमर पाने के लिए, अपनाइए यह मॉर्निंग ड्रिंक्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पतली कमर पाने के लिए, अपनाइए यह मॉर्निंग ड्रिंक्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मोठे पेट और फैली हुई कमर को छुपाए नहीं घटाए। इस लेख में आप सुबह खली पेट पीने वाली उन "मॉर्निंग ड्रिंक्स" के बारे में जान पाएंगे। ये पेय वजन घटाने में भी सहायता करते हैं और शरीर के समग्र वसा (fat) को कम करने में सहायक होते हैं। सुबह के समय इन पेय का सेवन करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह वो समय होता है जब आपका चयापचय (metabolism) अपने चरम पर होता है। यह ड्रिंक/पेय आसानी से घर पर सुबह बना कर पी सकते हैं।

पतली कमर पाने के लिए, अपनाइए यह मॉर्निंग ड्रिंक्स : Morning Drink For Slim Waist In Hindi

1. जीरा वाटर (Cumin Water)

जीरा एक आवश्यक मसाला है जिसका उपयोग करी में किया जाता है। जीरा पानी एक बेहतरीन लो-कैलोरी ड्रिंक है जो पाचन को बढ़ावा देता है और पेट की चर्बी को पिघलाने और कमर को पतला करने में मदद करता है। यह भूख को दबाने और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में अद्भुत काम करता है। ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। पेय को छान लें और अगली सुबह खाली पेट लें।

2. सौंफ का पानी (Fennel Seeds)

सौंफ में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। वजन घटाने के लिए डिटॉक्सिफाइंग प्रभावी है। सौंफ के बीज मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को पानी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह पानी को छान कर पी लें।

3. नींबू पानी (Lemonade)

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने नींबू पानी से करना आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है। पेय एंटीऑक्सिडेंट और पेक्टिन फाइबर (pectin fiber) से भरा हुआ है, जो पेट की चर्बी को पिघलाने में मदद करता है। ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी लें, उसमें थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अपने चयापचय को बढ़ावा देने और अतिरिक्त किलो वजन कम करने के लिए इसे सुबह खाली पेट पियें।

4. अजवायन के फूल का पानी (Thyme water)

अजवायन के बीज मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। अजवायन पाचन को बढ़ाता है और पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। ड्रिंक बनाने के लिए दो चम्मच भुनी हुई अजवायन एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें। मिश्रण को छान लें या बस इसे अच्छी तरह मिला लें और अगली सुबह इसका सेवन करें।

5. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी पिछले कुछ दशकों में व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गई है। यह पेय एंटीऑक्सिडेंट (catechins) से भरा है जो चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। अधिकतम लाभ पाने के लिए पेय में चीनी न मिलाएं। हालांकि, आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...