सुबह की ये आदतें पेट की चर्बी से दिलाएंगी छुटकारा

सुबह की ये आदतें पेट की चर्बी से दिलाएंगी छुटकारा (sportskeeda Hindi)
सुबह की ये आदतें पेट की चर्बी से दिलाएंगी छुटकारा (sportskeeda Hindi)

जब किसी के शरीर का वजन ज्यादा बढ़ जाता है, तो इसकी वजह से कई तरह की समस्या बनी रहती है। जिन लोगों का जन अधिक होता है, उन में मोटापे, डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि की परेशानी देखने को मिलती है। लेकिन, रोजाना कुछ आदतों को अपनाकर व्यक्ति अपना वजन कम कर सकता है। सुबह की ये आदतें पेट की चर्बी से दिलाएंगी छुटकारा। जानते हैं कैसे।

youtube-cover

सुबह की ये आदतें पेट की चर्बी से दिलाएंगी छुटकारा : Morning Habits Will Get Rid Of Belly Fat In Hindi

पानी के साथ दिन की शुरुआत -

वजन कम करने के लिए व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म तेज होना चाहिए और शरीर हाइड्रेट रहे। इसके लिए आप सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास पानी पीएं। जब शरीर हाइड्रेट रहता है और मेटाबॉलिज्म तेज रहता है, तो फैट ज्यादा तेजी से बर्न होता है।

खाने को अच्छी तरह चबाना चाहिए -

शरीर का फैट कम करने के लिए खाना चबाकर खाना चाहिए। क्योंकि, ऐसा करने से एक तो खाना पेट में जल्दी और बेहतर तरीके से पच पाता है। दूसरा जब आप चबाकर खाते हैं, तो इसमें सामान्य से अधिक समय लगता है। जिससे दिमाग को संकेत जाता है कि खाना खाते हुए ज्यादा समय हो गया है।

पर्याप्त नींद लेनी चाहिए -

अगर कोई व्यक्ति कम सोता है, तो इसका बुरा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। अगर कोई कम नींद लेता है, तो इससे शरीर थका रहता है और मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। जिसके कारण शरीर फैट को बर्न नहीं कर पाता और पेट पर चर्बी जमा होने लगती है।

सोने से 2 घंटे पहले डिनर कर लें -

व्यक्ति को रात में सोने से कम से कम 2 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। क्योंकि, अगर आप खाने को पचने के लिए समय नहीं देंगे, तो शरीर पर चर्बी जमने का कारण बन सकता है। इसलिए रोजाना सोने से कम से कम 2 घंटे पहले रात का खाना जरूर खा लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan