अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोज सुबह उठते ही करें ये 10 काम

अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोज सुबह उठते ही करें ये 10 काम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोज सुबह उठते ही करें ये 10 काम (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सुबह की दिनचर्या स्थापित करने से आपके समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। यहां कई अभ्यास दिए गए हैं जिन्हें आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं:-

अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोज सुबह उठते ही करें ये 10 काम (Morning Routine for Good Health In Hindi)

youtube-cover

जलयोजन: अपने शरीर को पुनः हाइड्रेट करके अपने दिन की शुरुआत करें। रात की नींद के बाद आपका शरीर निर्जलित अवस्था में होता है। अपने सिस्टम को पुनः हाइड्रेट और ऊर्जावान बनाने के लिए जागने पर एक गिलास पानी पियें। आप पाचन में सहायता और प्रतिरक्षा बढ़ाने जैसे अतिरिक्त लाभों के लिए नींबू भी मिला सकते हैं।

स्ट्रेचिंग या योगा: अपनी मांसपेशियों को जागृत करने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए हल्की स्ट्रेचिंग या संक्षिप्त योग दिनचर्या में संलग्न रहें। यह लचीलेपन में मदद करता है, कठोरता को कम करता है और आपके शरीर को आने वाले दिन के लिए तैयार करता है। इस दौरान गहरी सांस लेने के व्यायाम को शामिल करने से भी आपके दिमाग को शांत करने में मदद मिल सकती है।

माइंडफुलनेस या ध्यान: माइंडफुलनेस या मेडिटेशन के लिए कुछ पल निकालें। यह अभ्यास तनाव को कम करने, फोकस में सुधार और सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है। यह दिन के लिए एक शांत स्वर सेट करता है और मानसिक स्पष्टता को बढ़ाता है।

पौष्टिक नाश्ता: पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित नाश्ते का सेवन करें। अपने सुबह के भोजन में फल, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल करें। एक पौष्टिक नाश्ता दिन भर के लिए ऊर्जा प्रदान करता है और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

त्वचा की देखभाल और व्यक्तिगत स्वच्छता: अपना चेहरा धोकर और अपने दाँत ब्रश करके व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें। सुबह त्वचा की देखभाल की अच्छी आदतें स्थापित करने से आपकी त्वचा को स्वस्थ और साफ रखने में मदद मिलती है।

व्यायाम: एक संक्षिप्त कसरत सत्र में शामिल हों। चाहे वह थोड़ी देर टहलना हो, तेज दौड़ना हो, या पूरा व्यायाम करना हो, सुबह अपने शरीर को हिलाने से चयापचय बढ़ता है, मूड अच्छा होता है और दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार होता है।

लक्ष्य निर्धारण या योजना: दिन के लिए इरादे निर्धारित करने या अपने कार्यों की योजना बनाने के लिए कुछ क्षण निकालें। यह आपके विचारों को व्यवस्थित करने और गतिविधियों को प्राथमिकता देने में मदद करता है, जिससे दिन अधिक उत्पादक बनता है।

कृतज्ञता अभ्यास: जिन चीज़ों के लिए आप आभारी हैं, उन पर चिंतन करके कृतज्ञता का अभ्यास करें। यह सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा देता है, खुशी बढ़ाता है और तनाव कम करता है।

स्क्रीन समय सीमित करें: जागने के ठीक बाद स्क्रीन एक्सपोज़र कम से कम करें। इसके बजाय, उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जो शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देती हैं। स्क्रीन से दूर रहने से आंखों का तनाव और मानसिक थकान कम करने में मदद मिल सकती है।

पर्याप्त नींद: सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त नींद ले रहे हैं। उचित नींद की दिनचर्या समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान देती है। अपने शरीर के कार्यों को समर्थन देने के लिए प्रत्येक रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें।

इन प्रथाओं को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार हो सकता है, जिससे आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार होगा। याद रखें, निरंतरता महत्वपूर्ण है। धीरे-धीरे इन आदतों को अपनाने और उन पर कायम रहने से दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar