Create

संतरे से अधिक फायदेमंद है मौसंबी, जानिए इससे जुड़े 6 लाभ

संतरे से अधिक फायदेमंद है मौसंबी, जानिए इससे जुड़े 5 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
संतरे से अधिक फायदेमंद है मौसंबी, जानिए इससे जुड़े 5 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

चाहे आप मौसंबी (Mosambi) फल का आनंद ले या एक गिलास मौसंबी जूस पिएं, यह हर रूप में लाभकारी माना गया है। मौसंबी अपने उच्च विटामिन C सामग्री के लिए जाने जाते हैं, जो कई व्यंजनों के लिए सही स्वाद प्रदान करता है। मौसंबी गोलाकार के सिट्रस फ्रूट होते हैं जिनमें पीले-नारंगी रंग के बारीक बनावट वाले छिलके होते हैं। भारत में, इसे आमतौर पर मौसंबी या मुसंबी नाम दिया गया है। यह फल कम कैलोरी वाला है तथा विटामिन और मिनरल प्रोफाइल में उच्च होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मौसंबी में संतरे से भी अधिक गुण मौजूद होते हैं। इस लेख में हम मौसंबी से जुड़े सभी लाभ बताने जा रहे हैं, इस विषय पर जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

संतरे से अधिक फायदेमंद है मौसंबी, जानिए इससे जुड़े 6 लाभ - Mosambi Ke Swasthy Labh In Hindi

1. प्रतिरक्षा में सुधार में मददगार (Helps Improve Immunity)

मौसंबी या इसके रस में मौजूद विटामिन C और अन्य एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। यह सर्दी और फ्लू से दूर रहने में मदद करता है। रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और इस प्रकार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

2. डिहाइड्रेशन में मददगार (Helps in Dehydration)

जब आपको प्यास लगी हो या डिहाइड्रेट महसूस हो, तो सोडा ना पिएं बल्कि मौसंबी का जूस पिएं, क्योंकि यह न केवल प्यास बुझाता है बल्कि इसमें महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल भी होते हैं, जो डिहाइड्रेशन के खतरे को कम कर सकते हैं। एथलीट्स व स्पोर्ट्सपर्सन के लिए डिहाइड्रेशन और मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने के लिए यह एक विकल्प होना चाहिए।

3. वजन घटाने में मददगार (Aids Weight Loss)

मौसंबी फल फैट और कैलोरी में कम होता है, वजन घटाने के लिए बहुत मददगार होता है। अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने के लिए आप मौसंबी का फल खा सकते हैं या जूस पी सकते हैं।

4. मतली और उल्टी से राहत दिलाए (Relieves from nausea and vomiting)

गर्भावस्था, अपच, हार्मोनल इम्बैलेंस या महत्वपूर्ण अंगों के खराब कामकाज सहित विभिन्न कारकों के कारण मतली या खाद्य पदार्थों के प्रति अरुचि हो सकती है। मतली और उल्टी का अनुभव होने पर आप मौसंबी का सेवन कर सकते हैं। इसकी सुखद सुगंध और स्वाद लक्षणों को तुरंत कम कर सकता है।

5. अल्सर का उपचार करे (Helps Treat Ulcers)

मौसंबी का एक मुख्य लाभ यह है कि यह अल्सर के इलाज में मदद कर सकता है। मौसंबी विटामिन C का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

6. हड्डियों के स्वास्थ्य की रक्षा करे (Protect bone health)

मौसंबी में उच्च विटामिन C सामग्री होती है, जो सूजन को दूर कर सकती है, इसलिए यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया के लक्षणों के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...