Create

मुंह के अंदर सफेद पर्त (ल्यूकोप्लाकिया ) होने के कारण, लक्षण और बचाव : Muh Ke Andar Safed Parat Hone Ke Karan

मुंह के अंदर सफेद पर्त होने के कारण, लक्षण और बचाव (फोटो - sportskeeda hindi)
मुंह के अंदर सफेद पर्त होने के कारण, लक्षण और बचाव (फोटो - sportskeeda hindi)

ल्यूकोप्लाकिया एक ऐसी समस्या होती है, जिसमें मुंह के अंदर जीभ और गालों पर सफेद रंग के दानेदार दाग बनने लगते हैं। बता दें इस दाग को आसानी से हटाना काफी मुश्किल होता है। यह समस्या उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है जो तंबाकू, खैनी और सिगरेट आदि का सेवन ज्यादा करते हैं। साथ ही शराब पीने वालों को भी ल्यूकोप्लाकिया की समस्या हो सकती है। तंबाकू खाने के अलावा कमजोर इम्यूनिटी के कारण भी यह परेशानी व्यक्ति को हो सकती है। समय पर ल्यूकोप्लाकिया का इलाज न होने पर यह धीरे-धीरे कैंसर का रूप ले सकता है। ऐसे में ल्यूकोप्लाकिया का समय पर इलाज कराना बहुत ही जरूरी होता है। जानते हैं ल्यूकोप्लाकिया (Leukoplakia) के कारण, लक्षण और बचाव के टिप्स के बारे में।

ल्यूकोप्लाकिया के कारण (Leukoplakia Causes In Hindi)

1 . टूटे हुए नुकीले दांत

2 . जीभ की सतह पर खुरदरापन

3 . लंबे समय तक शराब का सेवन करना

ल्यूकोप्लेकिया के लक्षण ( Symptoms of leukoplakia In Hindi )

1 . सफेद या भूरे रंग का निशान

2 . मोटी या कठोर सतह होना

3 . उभरे हुए घाव, यह कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

ल्यूकोप्लेकिया से बचाव के टिप्स ( Prevention of leukoplakia In Hindi )

1 . अगर कोई व्यक्ति तंबाकू उत्पादों का सेवन करता हैं, तो उस व्यक्ति को तुरंत ही इन उत्पादों का सेवन करना बंद कर देना चाहिए।

2 . शराब या फिर अन्य कोई भी नशीली चीजों का सेवन न करें।

3 . अगर ल्यूकोप्लेकिया के लक्षण या फिर मुंह के अंदर किसी भी तरह के दाग-धब्बे नजर आ रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

4 . ल्यूकोप्लेकिया में व्यक्ति को दर्द या फिर चुभन नहीं होता है, ऐसे में इसकी जानकारी काफी देर बाद होती है। इसलिए इससे बचाव का सबसे बेहतर उपाय शराब और धूम्रपान से दूरी बनाकर रखें।

5 . व्यक्ति को अपनी इम्यून पावर को बूस्ट करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment