Create

अगर बार-बार होते हैं छाले, तो अपनाएं ये 5 उपचार

अगर बार-बार होते हैं छाले, तो अपनाएं ये 5 उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अगर बार-बार होते हैं छाले, तो अपनाएं ये 5 उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मुंह में होने वाले छाले जिन्हें नासूर घाव के रूप में भी जाना जाता है। यह दर्दनाक और परेशान करने वाले होते हैं जो मुंह और मसूड़ों में हो सकते हैं। अधिकांश मुंह के छाले हानिरहित होते हैं, लेकिन बेचैनी और परेशानी का कारण बन सकते हैं, जिससे खाने, पीने या दांतों को ब्रश करना भी मुश्किल हो जाता है।

मुंह के छाले होंठ, गाल, जीभ, फर्श और मुंह की ऊपरी सतह सहित मुंह के कोमल ऊतकों पर घावों के रूप में दिखाई देते हैं। यह एक गंभीर स्थिति नहीं है, लेकिन फिर भी, इससे पीड़ित व्यक्ति को तीव्र दर्द का अनुभव हो सकता है और ऐसे में कुछ खाने में तकलीफ भी महसूस हो सकती है। इस लेख में छाले के लिए घरेलू उपचार बताए गए हैं।

अगर बार-बार होते हैं छाले, तो अपनाएं ये 5 उपचार - Muh Ke Chhale Ke Liye Gharelu Upchar In Hindi

1. नारियल के तेल का उपयोग करें (Use coconut oil)

नारियल अपने प्रभावशाली एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। नारियल का तेल सूजन को कम करने और नासूर घावों के कारण होने वाली सूजन को कम करने में सहायता करता है। एनाल्जेसिक (analgesic) गुण दर्द को कम करने में मदद करता है। उपयोग के लिए आप एक रूई के टुकड़े को नारियल के तेल में भिगोकर सोने से पहले प्रभावित जगह पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें।

2. नमक पानी के गरारे (Saltwater gargle)

नमक का पानी सूची में सबसे ऊपर है और प्राचीन काल से मुंह के छालों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। नमक पानी से गरारे करने से नासूर घावों को सुखाने में मदद मिलती है। आधा कप गर्म पानी में 1 चम्मच नमक घोलें और मिश्रण को कुछ सेकंड के लिए मुंह में घुमाएं और इसे दिन में कई बार दोहराने से अल्सर जल्दी ठीक हो जाता है।

3. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर एक समय-परीक्षणित प्राकृतिक उपचार है जो मुंह के घावों को ठीक करने में मदद करता है। ACV की एसिडिक प्रकृति नासूर घावों का कारण बनने वाले कीटाणुओं का मुकाबला करती है। 3 चम्मच ACV मिक्स को आधा कप पानी में मिलाकर 30 सेकंड के लिए मुंह में गरारे करें और अच्छी तरह से धो लें। मुंह के छालों से तुरंत राहत पाने के लिए इसे हफ्ते में दो बार रोजाना दोहराएं।

4. शहद (Honey)

शहद के शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की अच्छाई मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम करती है। जब इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जाता है तो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और इसे शुष्क होने से रोकता है। यह खुजली और जलन को कम करने के काम भी आता है। शहद की कुछ बूंदों को लगाएं और इसे कुछ घंटों तक रहने दें और धो लें, शहद दाग-धब्बों को कम करता है और उपचार प्रक्रिया को तेज करता है।

5. लहसुन (Chew Garlic)

लहसुन एक सिद्ध प्राकृतिक उपचार है जो कैंकर कोर को ठीक करने में मूल्यवान है। लहसुन में शक्तिशाली यौगिक एलिसिन (allicin) दर्द को कम करने और छालों के आकार को कम करने में प्रभावी है। लहसुन के एक छोटे टुकड़े को प्रभावित क्षेत्र पर 3-5 मिनट के लिए धीरे से रगड़ें और 20 मिनट के बाद उस जगह को धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...