Create

मुलेठी के आयुर्वेदिक गुण : Mulethi Ke Ayurvedic Gun

मुलेठी के आयुर्वेदिक गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मुलेठी के आयुर्वेदिक गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मुलेठी (Mulethi) एक जड़ी बूटी है जिसका व्यापक रूप से विभिन्न बीमारियों के घरेलू उपचार के रूप में और आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक सामान्य घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। इस जड़ी बूटी का उपयोग प्राचीन काल से आयुर्वेदिक और चीनी दोनों चिकित्सा में किया जाता है। इसका उपयोग गले में खराश, छाती में जमाव और मुंह के छालों के इलाज के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। मुलेठी की जड़ चीनी की तुलना में 50 गुना अधिक मीठी होती है और इसका उपयोग स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में भी किया जाता है।

मुलेठी के आयुर्वेदिक गुण : Mulethi Ke Ayurvedic Gun In Hindi

- मुलेठी का आंखों पर चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है और दृष्टि में सुधार होता है। मुलेठी रंग में सुधार के लिए जानी जाती है, बालों के विकास को बढ़ावा देती है और ताकत और प्रतिरक्षा में सुधार करती है।

- मुलेठी जड़ी बूटी में अच्छे कामोत्तेजक गुण होते हैं जो शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ा सकते हैं, इसके विरोधी भड़काऊ गुण घाव, सूजन और अल्सर को ठीक कर सकते हैं।

- मुलेठी गले के विकारों को ठीक करने और आवाज की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक उत्कृष्ट दवा के रूप में कार्य करती है।

- मुलेठी तत्काल ऊर्जा प्रदान करके प्यास और थकावट को दूर करने के लिए जानी जाती है। यह विषाक्त पदार्थों और खाद्य विषाक्तता के लिए एक प्राकृतिक मारक है। यह फ्रैक्चर हीलिंग को बढ़ावा देता है, डिसुरिया और छाती में जमाव से राहत देता है।

- इसमें बहुत अच्छे एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं जो फेफड़ों के कफ को बाहर निकाल सकते हैं, श्वसन संबंधी विकारों और अपक्षयी रोगों को ठीक कर सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा कार्डियक टोनर है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और इस तरह क्लॉगिंग प्लाक बनने से बचाता है।

- यह मासिक धर्म पूर्व ऐंठन, चिड़चिड़ापन, सूजन, थकान आदि को दूर करने के लिए जानी जाती है। यह एलर्जीय राइनाइटिस, ब्रोन्कियल अस्थमा, नेत्रश्लेष्मलाशोथ आदि को कम करती है। इसका उपयोग एक्जिमा, सोरायसिस और डर्मेटाइटिस के इलाज में किया जाता है। डिप्रेशन में भी मददगार साबित होती है।

- मुलेठी का उपयोग रजोनिवृत्ति स्वास्थ्य विविधताओं के उपचार में किया जाता है। जड़ी बूटी का उपयोग उम्र बढ़ने के उपचार में और उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए किया जाता है। यह संक्रमण से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। यह एक रक्त शोधक, मस्तिष्क टॉनिक है और रक्तस्राव विकारों के उपचार में प्रयोग की जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment