Create
Notifications

मूली खाने के फायदे और नुकसान :  Muli Khane Ke Fayde Aur Nuksan

मूली खाने के फायदे और नुकसान  (फोटो - myupchar)
मूली खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

अक्सर सलाद में लोग कई तरह की सब्जियों का उपयोग करते हैं, जिनमें एक नाम मूली का भी है। हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें मूली ( Muli ) कुछ खास पसंद नहीं होती। बता दें कि, मूली जमीन के अंदर होने वाली एक सब्जी है। इसका स्वाद थोड़ा तीखा हो सकता है, हालांकि यह मूली के प्रकारों पर भी निर्भर करता है। यह ठंड के मौसम में बाजार में मिलती है, लेकिन यह भी इसके प्रकार पर निर्भर करता है। मूली में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद है। जानते हैं मूली खाने के फायदे।

मूली के फायदे – Benefits of Radish (Muli) in Hindi

हृदय स्वास्थ्य के लिए - दिल शरीर का अहम भाग होता है, जिसके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। यहां मूली के फायदे देखे जा सकते हैं। बता दें कि, नाइट्रेट जैसे तत्व से युक्त मूली ( Muli ) एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे को कम कर सकती है। एथेरोस्क्लेरोसिस एक गंभीर समस्या है, जिसमें आर्टरी वॉल यानी धमनियों के अंदर फैट व कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है, जिसे प्लाक कहते हैं।

मधुमेह के लिए - डायबिटीज की समस्या में अगर मूली ( Muli ) का सेवन करते हैं तो इसके फायदे देखे जा सकते हैं। मूली एंटी डायबिटिक के रूप में काम कर सकती है। ऐसा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एनर्जी मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने, फ्री रेडिकल्स से बचाव करने, ग्लूकोज को नियंत्रित करने और आंत में ग्लूकोज अवशोषण (Absorption) को कम करने की क्षमता के कारण हो सकता है।

लिवर के लिए मूली - पत्तेदार सब्जियां जिसमें मूली भी शामिल है, उसके सेवन से लिवर से विषैले पदार्थ निकालने में और लिवर डीटॉक्सिफाय करने में मदद मिल सकती है। मूली लिवर के लिए फायदेमंद हो सकती है। इस मूली ( Muli ) में ग्लूकोसाइनोलेट्स (glucosinolates- सल्फर युक्त यौगिक) की उच्च मात्रा होती है, दरअसल, मूली लिवर डिटॉक्सिफाई करने में सहायक हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...