Create
Notifications

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाने के फायदे : Chehre Par Multani Mitti Aur Shahad Lagane Ke Fayde

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाने फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाने फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

अक्सर लोग अपनी त्वचा पर अलग-अलग चीजों का उपयोग करते रहते हैं। लेकिन अगर आप मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाते हैं तो दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह त्वचा संबंधी कई समस्याओं का रामबाण इलाज हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) में क्लींजिंग व कूलिंग गुण और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। इसके साथ ही शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ-साथ मॉश्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं। वहीं जब आप त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी में शहद (honey) मिलाकर लगाते हैं, तो यह त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। जानते हैं चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और शहद का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाने के फायदे (multani mitti aur shahad lagane ke fayde)

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाने के फायदे

1. मुंहासे की समस्या दूर होती है - अगर किसी की त्वचा पर मुंहासों की सूजन आ रखी है तो ऐसे में मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाकर लगाने से लाभ मिलता है। वहीं इससे त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल और गंदगी साफ होती है। जिससे मुंहासे कम होते हैं।

2. बेहतरीन एक्सफोलिएटर है - मुल्तानी मिट्टी और शहद का कॉम्बिनेशन त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और ब्लैकहेड्स (blackheads) निकालता है।

3. त्वचा को ठंडक पहुंचाता है - मुल्तानी मिट्टी में कूलिंग गुण होते हैं, जिससे यह त्वचा (skin) में जलन शांत करने में मदद करती है और लालिमा को भी दूर करती है। साथ ही आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाती है।

4. चेहरे पर ग्लो आता है - अगर आप नियमित रूप से चेहरे मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाते हैं तो यह चेहरे की रंगत में सुधार करता है। यह त्वचा के कालेपन, टैनिंग और पिगमेंटेशन को भी कम करता है।

5. सॉफ्ट और सपल स्किन मिलती है - यह कॉम्बिनेशन आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाता है। इससे आपको कोमल त्वचा मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...