Create

मुल्तानी मिट्टी के 7 फायदे : Multani Mitti Ke 7 Fayde 

मुल्तानी मिट्टी के फायदे (source - sportskeeda hindi)
मुल्तानी मिट्टी के फायदे (source - sportskeeda hindi)

मुल्तानी मिट्टी, जिसे आमतौर पर Fuller's Earth के रूप में जाना जाता है, यह त्वचा और बालों के लिए प्रकृति का एक उपहार है। यह सफेद से पीले रंग का, गंधहीन और स्वादहीन होता है। यह मुँहासे, निशान, तैलीय और सुस्त त्वचा के लिए एक प्राकृतिक समाधान है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करती है व पिंपल्स को रोकती है क्योंकि इसमें शोषक गुण होते हैं। इसमें क्लींजिंग और कूलिंग प्रॉपर्टी भी होती है जिसके कारण यह त्वचा से अतिरिक्त गंदगी को हटा देता है। तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर लगाना चाहिए और रूखी त्वचा के लिए दूध, शहद या दही के साथ प्रयोग करना चाहिए। मुल्तानी मिटटी को स्क्रब (scrub), फेस-पैक (face-pack), डार्क सर्कल्स के लिए क्रीम (dark circle cream) व एक्सफोलिएटर्स (exfoliators) के रूप में स्तेमाल किया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी के 7 फायदे : Multani Mitti Ke 7 Fayde In Hindi

1. मुल्तानी मिट्टी मुंहासों के लिए (Multani-mitti for acne, pimples)

मुल्तानी मिट्टी मुंहासों (acne) और पिम्पल्स (pimples) से लड़ने के लिए जानी जाती है व अतिरिक्त सीबम और आयल को हटाती है। त्वचा को आयल-फ्री लुक मिल सकती है।

2. त्वचा के लिए लाभदायक (for skin)

त्वचा को गहराई से साफ करती है। गंदगी (dirt), पसीना (sweat) और अशुद्धता (impurities) को दूर करता है और त्वचा की रंगत को निखारती है।

3. चेहरे के दाग-धब्बों के लिए (for dark spots and pigmentation)

मुल्तानी मिट्टी चेहरे की टैनिंग और पिगमेंटेशन का इलाज करती है और त्वचा को बेदाग़ बनाती है।

4. स्किन इन्फेक्शन के लिए (for skin infection)

लोगों को सनबर्न, त्वचा पर चकत्ते और स्किन इन्फेक्शन की शिकायत अक्सर होती है। इसके इलाज के लिए मुल्तानी-मिटटी प्रभावी हो सकती है, मुल्तानी मिट्टी एक प्रभावी कूलिंग एजेंट है।

5. मुल्तानी मिट्टी फेस-पैक के रूप में (multani mitti as face-pack)

मुल्तानी मिट्टी का फेस-पैक चेहरे पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन सुगम बनाता है, जिससे चमकदार चेहरा व चमकती त्वचा मिल सकती है।

6. बालों के लिए (Multani mitti for hair and scalp)

आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग अपने बालों को चमकदार बनाने में (shiny hair), healthy scalp के लिए भी कर सकते हैं। तीन बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसे एक अंडे के साथ मिलाएं। इसमें आंवले का रस, नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अपने बालों पर लगाएं, लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और शैम्पू करें।

7. स्किन एक्सफोलिएशन के लिए (for deep skin exfoliation)

अगर आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं, तो संतरे के छिलके (orange peels), चंदन पाउडर (sandalwood powder) और मुल्तानी मिट्टी (Fuller's earth) को मिलाकर लगाने से बेहतर कोई अच्छा विकल्प नहीं है। आप पेस्ट में बेसन (gram flour) और तुलसी भी मिला सकते हैं और इसे अपनी त्वचा की गहरी सफाई (deep cleanse) के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इसका इस्तेमाल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment