Create

मुनक्का खाने के ये 5 फायदे जानकार आप इनका सेवन रोज़ाना करेंगे

मुनक्का खाने के ये 5 फायदे जानकार आप इनका सेवन रोज़ाना करेंगे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मुनक्का खाने के ये 5 फायदे जानकार आप इनका सेवन रोज़ाना करेंगे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मुनक्का (Raisins), जिसे अंग्रेजी में काले अंगूर की किशमिश भी कहा जाता है, अपने कई संभावित लाभों के कारण अत्यधिक मूल्य वाला फल है। मुनक्का के पत्ते, बीज, छिलका और पूरे फल में सहायक गुण होते हैं। मुनक्का शरीर में वात (vata) और पित्त (pitta) दोषों को संतुलित करने में प्रभावी है। मुनक्का पोषक तत्वों और कैलोरी से भरपूर होते हैं। मुनक्का शुरू में हरे रंग के होते हैं और सूखने पर गहरे रंग के हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सूखे, गहरे रंग के फल में छोटे बीज होते हैं। मुनक्का शुगर (ग्लूकोज और फ्रुक्टोज), विटामिन (एस्कॉर्बिक एसिड, राइबोफ्लेविन, थियामिन, पाइरिडोक्सिन), आहार फाइबर और मिनरल (जिंक, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम) में समृद्ध है। इस लेख में मुनक्का के फायदे बताये गए हैं।

मुनक्का खाने के ये 5 फायदे जानकार आप इनका सेवन रोज़ाना करेंगे - Munakka Khane Ke Fayde

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य के लिए मुनक्का (Raisins for Gastrointestinal Health)

मुनक्का में आहार फाइबर होता है जो शरीर में प्राकृतिक तरल पदार्थों को अवशोषित करने में मदद करता है। यह आंतों के मार्ग में जाने वाले भोजन में मात्रा जोड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप नियमित मल त्याग और कब्ज से राहत मिल सकती है। फाइबर शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद कर सकते हैं।

2. एनीमिया के लिए मुनक्का (Good for anemia)

आयरन की मात्रा होने के कारण मुनक्का एनीमिया में मदद कर सकता है। मुनक्का में विटामिन B कॉम्प्लेक्स भी हो सकता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है।

3. दंत स्वास्थ्य के लिए मुनक्का के उपयोग (Uses of dry grapes for dental health)

मुनक्का में कैल्शियम होता है जो दांतों के इनेमल को मजबूत और फिर से मिनरलाइज करने में मदद कर सकता है। वे दांतों की सड़न को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह मुनक्का में मौजूद कुछ यौगिकों के कारण होता है जो मौखिक रोगजनकों को रोकने में मदद करते हैं। मुनक्का की एंटीऑक्सीडेंट प्रकृति दांतों की सड़न और कैविटी के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकती है। मुनक्का में जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो दांतों की सड़न को रोकने में मदद करते हैं।

4. त्वचा के लिए मुनक्का के संभावित उपयोग (Uses of raisins for the skin)

मुनक्का में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो चमकती और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो बैक्टीरिया के संक्रमण में सहायक होते हैं और सोरायसिस (psoriasis) और मुंहासों (acne) को भी रोक सकते हैं।

5. हार्ट के लिए मुनक्का के उपयोग (Uses of dry grapes for heart)

मुनक्का लो ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप हृदय रोग का खतरा कम होता है। मुनक्का में फाइबर सामग्री कम घनत्व या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है। शरीर में कम पोटेशियम का स्तर उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और हृदय रोग का कारण बन सकता है। मुनक्का पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और इन हृदय स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...