Create

नुट्रिएंट्स से भरपूर खरबूजे के बीज, जानिए फायदे

नुट्रिएंट्स से भरपूर खरबूजे के बीज, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नुट्रिएंट्स से भरपूर खरबूजे के बीज, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

खरबूजा (Muskmelon) गर्मी के मौसम के लोकप्रिय फलों में से एक है। यह पल्पी फल न केवल आपको हाइड्रेटेड रखकर गर्मी से अद्भुत आराम प्रदान करता है, बल्कि एक दर्जन स्वास्थ्य लाभों से भी भरा होता है। ऐसे ही खरबूजे की तरह, खरबूजे के बीज (Muskmelon seeds) भी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। यह ड्राई फ्रूट्स की श्रेणी में आते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि 100 ग्राम खरबूजे के बीज में लगभग 7% कार्बोहाइड्रेट, 2% प्रोटीन और <1% fats होता है। इसके अलावा, यह बीज विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन A, C, E, K, नियासिन, जिंक, मैग्नीशियम, आदि से भरे हुए हैं। इस लेख में हम आपको खरबूजे के बीज से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे है, जानने के लिए अंत तक ज़रूर पढ़ें।

नुट्रिएंट्स से भरपूर खरबूजे के बीज, जानिए फायदे - Muskmelon Seeds Benefits In Hindi

1. रक्तचाप कम करने में सहायक (Aids in lowering blood pressure)

खरबूजे के बीज पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय स्वस्थ रहता है।

2. आंखों के स्वास्थ के लिए (Good for eye health)

खरबूजे के बीजों में विटामिन A और बीटा कैरोटीन की उच्च मात्रा आंखों की रोशनी को तेज करने के साथ-साथ मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

3. बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखे (Keep hair and nails healthy)

इन बीजों में उच्च प्रोटीन सामग्री शरीर के ऊतकों के विकास में सहायता करती है और आपके बालों और नाखूनों के विकास को बढ़ावा देती है।

4. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करे (Strengthen your immune system)

खरबूजे के बीज में विटामिन C होता है जो रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं (white blood cells) के उत्पादन को बढ़ाकर प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है।

5. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद (Beneficial for pregnant females)

इन बीजों में फोलेट (folate) की अच्छी मात्रा अतिरिक्त सोडियम (sodium) को हटा देती है, जिससे गर्भवती महिलाओं में पानी प्रतिधारण (water retention) की समस्या कम हो जाती है।

6. तनाव दूर करे (Relieve stress)

आप सोच रहे होंगे कि ये बीज आपके तनाव को कैसे दूर कर सकते हैं। मूल रूप से, वे मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं, जो अंततः हमारे मस्तिष्क के ऊतकों को शांत और तनाव मुक्त बनाता है।

7. एसिडिटी और कब्ज में मददगार (Helpful in acidity and constipation)

अपने न्यूट्रल pH के कारण, खरबूजे के बीज उन लोगों के लिए वरदान हैं जो अक्सर एसिड रिफ्लक्स (acid reflux) या पेट की अन्य समस्याओं से पीड़ित होते हैं।

8. स्वस्थ हृदय बनाए रखे (Maintain a healthy heart)

खरबूजे के बीजों में प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो आपके दिल की कार्यप्रणाली का बहुत ख्याल रखता है और विभिन्न हृदय रोगों को रोकता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment