विक्स वेपोरब के ये 7 अद्भुत उपयोग जानना है ज़रूरी

विक्स वेपोरब के ये 7 अद्भुत उपयोग जानना है ज़रूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
विक्स वेपोरब के ये 7 अद्भुत उपयोग जानना है ज़रूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

विक्स वेपोरब (Vicks VapoRub), एक लोकप्रिय ओवर-द-काउंटर मरहम है, जो अपनी विशिष्ट सुगंध के लिए जाना जाता है और दशकों से खांसी, सर्दी और जमाव के लक्षणों से राहत पाने के लिए उपयोग किया जाता है। हालाँकि, इसके उपयोग श्वसन राहत से परे हैं, और विक्स वेपोरब के कुछ कम ज्ञात लेकिन आश्चर्यजनक उपयोग हैं।

विक्स वेपोरब के ये 7 अद्भुत उपयोग जानना है ज़रूरी : Must-Know These 7 Amazing Uses of Vicks VapoRub In Hindi

youtube-cover

1. मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत: विक्स वेपोरब में मेन्थॉल होता है, जिसका शीतलन प्रभाव होता है और यह गले की मांसपेशियों और जोड़ों को शांत करने में मदद कर सकता है। प्रभावित क्षेत्र पर Vicks VapoRub की एक पतली परत लगाएं और मांसपेशियों में दर्द, तनाव और मामूली जोड़ों के दर्द से राहत के लिए धीरे से मालिश करें।

2. कीड़ों को भगाता है: विक्स वेपोरब का इस्तेमाल प्राकृतिक कीट विकर्षक के रूप में किया जा सकता है। विक्स वेपोरब में मेन्थॉल और अन्य अवयवों की तेज गंध मच्छरों, मक्खियों और अन्य कीड़ों को दूर करने में मदद कर सकती है। बाहरी गतिविधियों के दौरान कीड़ों को दूर रखने के लिए उजागर त्वचा या कपड़ों पर थोड़ी मात्रा में Vicks VapoRub लगाएं।

3. नाखून कवक के साथ मदद करता है: विक्स वेपोरब में एंटीफंगल गुण होते हैं जो नाखून कवक के हल्के मामलों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। रोजाना प्रभावित नाखून और आसपास की त्वचा पर थोड़ी मात्रा में Vicks VapoRub लगाएं और पट्टी से ढक दें। समय के साथ निरंतर उपयोग प्रभावित नाखून की उपस्थिति में सुधार करने में मदद कर सकता है।

4. सिरदर्द से राहत दिलाता है: विक्स वेपोरब में मौजूद मेन्थॉल में कूलिंग इफेक्ट होता है जो तनाव से होने वाले सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है। बस थोड़ी मात्रा में Vicks VapoRub को अपने कनपटी पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। ठंडक की अनुभूति और सुगंध सिरदर्द की परेशानी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

5. खिंचाव के निशान को कम करता है: खिंचाव के निशान की उपस्थिति को कम करने में मदद के लिए Vicks VapoRub को मॉइस्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और लोच को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से प्रभावित क्षेत्रों पर थोड़ी मात्रा में विक्स वेपोरब की मालिश करें, जो समय के साथ खिंचाव के निशान को कम करने में मदद कर सकता है।

6. साइनस कंजेशन को साफ करता है: Vicks VapoRub का उपयोग आमतौर पर नाक और छाती के कंजेशन के लिए डिकंजेस्टेंट के रूप में किया जाता है। विक्स वेपोरब की थोड़ी मात्रा को अपने सीने, गले और पीठ पर लगाने से जमाव को कम करने, खांसी को कम करने और सर्दी और फ्लू के लक्षणों से राहत देने में मदद मिल सकती है।

7. कान के दर्द से राहत: Vicks VapoRub का उपयोग हल्के कान के दर्द से जुड़े दर्द को कम करने में मदद के लिए किया जा सकता है। एक कॉटन बॉल पर थोड़ी मात्रा में विक्स वेपोरब लगाएं और ईयर ड्रम से बचते हुए इसे बाहरी ईयर कैनाल में रखें। विक्स वेपोरब की गर्माहट और सुगंध कान की परेशानी को शांत करने में मदद कर सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन उद्देश्यों के लिए विक्स वेपोरब का उपयोग किया जा सकता है, इसे हमेशा निर्देशित के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए, और यदि आपको कोई चिंता या लगातार लक्षण हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now