ज़रूर आज़माएँ: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सोते समय ये 5 ड्रिंक्स!

Must Try: 5 Bedtime Drinks To Lower Cholesterol!
ज़रूर आज़माएँ: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सोते समय ये 5 ड्रिंक्स!

एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने में न केवल आप क्या खाते हैं, बल्कि आप क्या पीते हैं, उसमें भी स्मार्ट विकल्प चुनना ज़रूरी है। यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के प्रभावी तरीकों की तलाश में हैं, तो सोते समय वाली ड्रिंक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें। ये ड्रिंक्स न केवल आपको लंबे दिन के बाद आराम देने में मदद करते हैं बल्कि स्वस्थ दिल में भी योगदान देते हैं।

निम्नलिखित इन 5 कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने वाली ड्रिंक्स के बारे में यहाँ जाने:

1. ग्रीन टी:

ग्रीन टी अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता भी शामिल है। इसमें कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) और खराब कोलेस्ट्रॉल के अनुपात में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों का आनंद लेने के लिए सोने से पहले एक कप गर्म ग्रीन टी तैयार करें।

ग्रीन टी में होते हैं एंटीऑक्सीडेंट्स!
ग्रीन टी में होते हैं एंटीऑक्सीडेंट्स!

2. हल्दी वाला दूध:

गोल्डन मिल्क में मुख्य घटक हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला एक यौगिक है। अध्ययनों से पता चलता है कि करक्यूमिन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। गोल्डन मिल्क न केवल आरामदेह है बल्कि हल्दी को अपने आहार में शामिल करने का एक आनंददायक तरीका भी है।

3. दलिया स्मूथी:

ओट्स बीटा-ग्लूकेन से भरपूर होते हैं, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। ओट्स को स्मूदी में मिलाकर, आप सोते समय एक स्वादिष्ट और दिल के लिए स्वस्थ ड्रिंक्स बना सकते हैं।

4. चेरी बेरी का रस:

जामुन, विशेष रूप से चेरी, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं। चेरी में एंथोसायनिन होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर से जुड़ा हुआ है। सोते समय आनंददायक ड्रिंक्स के लिए ताज़ा बेरी इन्फ्यूजन बनाएं।

youtube-cover

5. हर्बल चाय:

कुछ हर्बल चाय, जैसे हिबिस्कस और रूइबोस, संभावित कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले प्रभावों से जुड़े हुए हैं। ये कैफीन-मुक्त विकल्प सोने के समय एक शांत अनुष्ठान बनाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment