Create
Notifications

एक मुट्ठी बादाम आपको हृदय रोग और कैंसर से दूर रखता है : A Handful Of Almonds Keeps Away You From Heart Disease And Cancer

एक मुट्ठी बादाम आपको हृदय रोग और कैंसर से दूर रखता है (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एक मुट्ठी बादाम आपको हृदय रोग और कैंसर से दूर रखता है (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

उनका कहना है कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर को दूर रखने में मदद मिलती है। लेकिन अब, एक नवीनतम शोध यह साबित करता है कि जब आपके दिल की देखभाल व अन्य बीमारियों से बचाव करने की बात आती है, तो ऐसा लगता है कि मुट्ठी भर बादाम से बेहतर कोई काम नहीं है।

एक मुट्ठी बादाम आपको हृदय रोग और कैंसर से दूर रखता है : A Handful Of Almonds Keeps Away You From Heart Disease And Cancer In Hindi

बादाम पर नए शोध में पाया गया है कि सूखे मेवे विशेष रूप से हृदय के लिए अच्छे होते हैं, क्योंकि वे न केवल कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, बल्कि रक्त शर्करा के स्तर में भी सुधार कर सकते हैं और साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खाने की योजना, टफ्ट्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है। बादाम की त्वचा, एंटीऑक्सिडेंट का यह विश्लेषण बादाम में सभी पोषक तत्वों पर अधिक प्रकाश डालता है जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। पिछले परिणामों के साथ ये नए निष्कर्ष भविष्य के नैदानिक परीक्षणों के लिए आधार तैयार करते हैं जो पूरे बादाम की खपत और हृदय रोग और अन्य पुरानी स्थितियों के कम जोखिम के बीच एक लिंक की जांच करते हैं।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि बादाम खाने से रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर में सुधार हो सकता है, जो सामान्य श्रेणी में हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

बादाम एक ऐसा भोजन है जो न केवल रक्त शर्करा के स्तर में न्यूनतम वृद्धि का कारण बन सकता है, जिसे निम्न-ग्लाइसेमिक भी कहा जाता है, बल्कि कार्बोहाइड्रेट आधारित भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

एक औंस, 160-कैलोरी मुट्ठी भर बादाम विटामिन E और मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, और पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह, और हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा प्रदान करता है।

शोध से पता चला है कि दिन में मुट्ठी भर नट्स डॉक्टर और उपक्रमकर्ता को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन में पाया गया कि रोजाना कम से कम 20 ग्राम नट्स का सेवन करने वाले लोगों में हृदय रोग और कैंसर जैसी संभावित घातक स्थितियों के विकसित होने की संभावना कम होती है।। नट्स के बारे में पागल होने से हृदय रोग का खतरा लगभग 30%, कैंसर का खतरा 15% और समय से पहले मृत्यु का जोखिम 22% कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now