COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

वज़न घटाने से जुड़े इन 7 अंधविश्वासों को जानिए

26   //    10 Sep 2018, 10:40 IST

मोटापा या बढ़ा हुआ वज़न आजकल लोगों के लिए समस्या बनता जा रहा है। ज़्यादातर लोग इससे निजात पाने के लिए फिटनेस का तरीका चुनते हैं और साथ ही चुनते हैं एक अच्छा डाइट प्लान।

"हफ्ते में कम से कम चार बार जिम जाइए", "छह बजे के बाद कुछ मत खाइये", "लो कार्ब डाइट नहीं तो कुछ नहीं"- क्या आप भी ये सब सुन चुके हैं और दुविधा में हैं कि किसी सच माने और किसे नहीं।

दरअसल, वज़न घटाने को लेकर कई बातें ऐसी हैं जिन्हें लोग आँख बंद करके बस माने जा रहे हैं लेकिन वो महज़ एक अन्धविश्वास है। तो आइये आपको बताते हैं वज़न घटाने से जुड़ी ऐसी 7 बातें जिनका सच्चाई से कोई सरोकार नहीं।

#1 लो कार्ब (कार्बोहाइड्रेट) डाइट


Image result for low carb diet

ये एक आम धारणा बन चुकी है कि अगर आप ऐसी डाइट ले रहे हैं जिसमे कार्बोहइड्रेट कम हैं तो आपका वज़न घटेगा, लेकिन ऐसा पूरी तरह ठीक नहीं है। इसमें कोई दोहराय नहीं कि लो कार्ब डाइट अच्छे नतीजे दे सकती है। लेकिन कुछ समय बाद आपको इसके नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं।

लंबे समय तक लो कार्ब डाइट पर रहने के बाद आपका शरीर ऊर्जा की कमी महसूस करेगा जोकि आपकी रोज़मर्रा की ज़न्दगी के लिए कतई सही नहीं। कार्बोहाइड्रेट शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है।
1 / 7 NEXT
ANALYST
Sportsperson by Heart. Student by Occupation. Writes what entertains you the best. Stay tuned for some great content. Insta/Twitter- @Uditarora95
Fetching more content...