Create
Notifications

नाभि में हल्दी लगाने के 3 फायदे : Nabhi Main Haldi Lagane Ke 3 Fayde 

नाभि में हल्दी लगाने के फायदे (फोटो - the india rise)
नाभि में हल्दी लगाने के फायदे (फोटो - the india rise)
Naina Chauhan

हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। हल्दी में कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम और आयरन जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो पाचन क्रिया से लेकर त्वचा की समस्याओं में भी कारगर है। स्किन और शरीर की कई परेशानियों को ठीक करने में हल्दी काफी फायदेमंद होती है। वैसे तो लोग हल्दी का उपयोग खाने में दूध में डालकर पीने में और त्वचा पर करते हैं, जो बहुत फायदा करती है। लेकिन क्या किसी ने हल्दी को नाभि पर लगाने से होने वाले फायदे के बारे में सुना है। जानते हैं हल्दी को नाभि पर लगाने से क्या लाभ मिलते हैं।

नाभि में हल्दी लगाने के 3 फायदे - (Nabhi Main Haldi Lagane Ke 3 Fayde In Hindi)

इंफेक्शन से बचाए - हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है।. नाभि पर हल्दी और सरसों का तेल मिलाकर लगाने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। साथ ही कई इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है।

पीरियड्स का दर्द करे ठीक - पीरियड्स के समय अक्सर बहुत सी महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नाभि में हल्दी का इस्तेमाल करने से आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और परेशानी में लाभ मिलेगा।

पाचन करे ठीक - जिन लोगों का पाचन खराब रहता है, उनके लिए हल्दी का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है। हल्दी में फाइबर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। भोजन पचाने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद मानी जाती है। पेट दर्द या अपच की स्थिति में आप नाभि पर हल्दी रखकर आराम कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon3 comments
Fetching more content...