Create
Notifications

नाभि में जैतून का तेल लगाने के फायदे : Nabhi Me Jaitun Ka Tail Lagane Ke Fayde

नाभि में जैतून का तेल लगाने के फायदे (फोटो - haribhoomi)
नाभि में जैतून का तेल लगाने के फायदे (फोटो - haribhoomi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अक्सर आपने सुना होगा कि नाभि में तेल लगाने से सेहत को बहुत फायदा होता है, इसके बारे में कभी सोचा है। अगर आपने कभी नहीं लगाया, तो जरूर लगाएं, क्योंकि नाभि में (oil in navel benefits) तेल लगाना काफी अच्छा माना गया है। कहा जाता है कि नाभि में तेल लगाने से पेट का दर्द जैसी समस्या दूर हो जाती है। नाभि शरीर का मध्य बिंदु होता है। सर्दियों में भी आप चाहें तो रात के समय नाभि में तेल डालकर सो सकते हैं। इससे पेट की समस्या दूर होगी, होंठ नहीं फटेंगे। जानते हैं जैतून का तेल लगाने से क्या फायदा होता है।

नाभि में जैतून का तेल लगाने के फायदे - Nabhi Me Jaitun Ka Tail Lagane Ke Fayde In Hindi

पीरियड्स के दर्द में छुटकारा - अक्सर महिलाओं को पीरियड्स के समय तेज दर्द की परेशानी होती है। ऐसे में नाभि में जैतून का तेल लगाना चाहिए। इससे पेट में दर्द और ऐंठन (periods cramps) की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। इसके लिए आप क्लैरी ऋषि तेल (clary sage oil), पुदीना, और अदरक जैसे तेल का इस्तेमाल करें। पेट के आस-पास इन तेलों से मालिश करें।

संक्रमण ठीक हो जाता है - अगर नाभि अधिक गंदी हो, उसमें मैल जमा हो, नमी रहने के कारण कई बार उसमें संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। नाभि को साफ नहीं करेंगे तो उसमें बैक्टीरिया भी उत्पन्न हो सकते हैं। किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए सरसों का तेल, जैतून ऑयल और नारियल का तेल नाभि में डालकर उसकी अच्छी तरह से कॉटन की मदद से सफाई करें।

नाभि चक्र हो संतुलित - नाभि चक्र व्यक्ति की ऊर्जा और कल्पना का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। नाभि आपकी इच्छा सकती और लक्ष्यों का घर होता है। अपने नाभि चक्र को संतुलित करने के लिए उसमें जैतून का तेल लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...