नाखून चबाने के नुकसान

नाखून चबाने के नुकसान (sportskeeda Hindi)
नाखून चबाने के नुकसान (sportskeeda Hindi)

नाखून चबाने (Nail Biting) की आदत (Bad Habits) बुरी होती है। इससे बीमारियां हो सकतीं हैं लेकिन कितनी गंभीर बीमारियां और हेल्‍थ प्रॉब्‍लम (Health Problem) हो सकती हैं, इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। दरअसल नाखून चबाना एक ऐसी आदत है जिसको समय रहते रोका नहीं गया तो यह आदत हमारी रुटीन में ऐसे शामिल हो जाती है कि पता भी नहीं चलता कि कब हमने अपने नाखूनों को कुतरना शुरू कर दिया। जानते हैं इसके गंभीर नुकसान के बारे में।

youtube-cover

नाखून चबाने के नुकसान : Nail Biting Habit Side Effects In Hindi

स्किन इन्फेक्शन की समस्या -

जब कोई मुंह से नाखून चबाता है तो इससे बैक्‍टेरियल इन्फेक्शन हो सकता है जिससे चेहरे पर रेडनेस, सूजन आदि आ सकती हैं। यही नहीं, कई बार तो नाखून के नीचे भी बैक्‍टेरियल इन्फेक्शन होने की वजह से वहां पस बन जाते हैं और असहनीय दर्द हो सकता है।

गठिया या परमानेंट डिसैबिलिटी -

जब हम मुंह के अंदर लगातार नाखूनों ले जाते हैं तो पैरोनीशिया (Paronychia) जैसी कई बैक्‍टीरिया शरीर में जाकर आउट ऑफ कंट्रोल हो सकते हैं और व्यक्ति के हाथ पैर के ज्‍वाइंट्स को प्रभावित कर सकते हैं। इसे सेप्टिक अर्थराइटिस भी कहते हैं जिसका इलाज आसान नहीं है।यह परमानेंट डिसैबिलिटी का कारण भी बन सकता है।

दांतों को पहुंचाता है नुकसान -

जो लोग मुंह से नाखून चबाते रहते हैं, उनके सामने के दांतों में कई तरह की समस्‍या आ जाती है। इसकी वजह से दांत टूट सकते हैं, दांतों में दरारें आ सकतीं हैं और दांतों पर जिद्दी दाग भी जम सकते हैं। वहीं इसकी वजह से दांतों के ढीले होने और गिरने का खतरा भी बन जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan