Create

नाक खोलने के घरेलू नुस्खे : Nak Kholne Ke Gharelu Nuskhe 

नाक खोलने के घरेलू नुस्खे (source - sportskeeda hindi)
नाक खोलने के घरेलू नुस्खे (source - sportskeeda hindi)

बंद नाक (Blocked Nose) युवा और वृद्ध लोगों में सबसे आम स्थितियों में से एक है। हमें समय-समय पर भरी हुई या बंद नाक होती है। आपको ज्यादातर मानसून और सर्दियों में इस परेशानी का सामना करना पड़ेगा। हमारे पास बंद नाक के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों की एक सूची है। इससे छुटकारा पाने के लिए इन बंद नाक के उपायों को आजमाएं। नेज़ल कंजेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी नाक में सूजन आ जाती है और वह भर जाती है। भरी हुई नाक छोटी-छोटी बीमारियों जैसे फ्लू, सर्दी, साइनस संक्रमण या किसी प्रकार की एलर्जी का परिणाम हो सकती है। भरी हुई नाक के संभावित कारण हैं: साइनस का इन्फेक्शन, एलर्जी, पुरानी साइनसाइटिस, सामान्य जुकाम, मसालेदार व्यंजन सहित भोजन, चुर्ग-स्ट्रॉस सिंड्रोम, ये भरी हुई नाक के कुछ कारण हैं। इस लेख में हम बंद नाक खोलने के घरेलू उपायों की चर्चा करेंगे :-

नाक खोलने के घरेलू नुस्खे : Nak Kholne Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

1. ह्यूमिडिफायर (Humidifier)

ह्यूमिडिफायर एक ऐसी मशीन है जो पानी को भाप में परिवर्तित करती है और कमरे में नमी बढ़ाती है। नम हवा में सांस लेने से नाक और साइनस में सूजी हुई रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है। यह साइनस में बलगम को भी पतला करेगा। यह नाक को खाली करने और आपको सामान्य रूप से सांस लेने में मदद करेगा।

2. गर्म पानी की बौछार (Hot Water Shower)

भरी हुई नाक के लिए गर्म पानी से नहाना सबसे आरामदेह उपाय है। आपने देखा होगा कि गर्म पानी से नहाने के बाद आप बहुत बेहतर तरीके से सांस लेते हैं। इसके पीछे एक कारण है। शॉवर से निकलने वाली भाप आपके बलगम को पतला करती है और नाक की सूजन को कम करती है। यह कोई स्थायी समाधान नहीं है, लेकिन कम से कम कुछ समय के लिए राहत जरूर दे सकता है।

3. अपने शरीर को हाइड्रेट रखें (Keep Your Body Hydrated)

अपने शरीर को हाइड्रेट रखना कई तरह से फायदेमंद होता है। जब आपकी नाक बंद हो तो तरल पदार्थ का सेवन संतुलित करें। आप पानी, जूस या कोई स्पोर्ट्स ड्रिंक ले सकते हैं।

4. नमकीन स्प्रे (Saline Spray for Emergency)

सेलिन्स स्प्रे नमक-पानी का घोल है जो नथुनों में नमी को बढ़ाएगा। यह नेज़ल स्प्रे आपके नेज़ल पैसेज में मौजूद म्यूकस को पतला कर देता है। यह नाक से तरल पदार्थ को खाली करने में मदद करेगा और जलन को कम करेगा। बाजार में तरह-तरह के सेलाइन स्प्रे उपलब्ध हैं। अपना पसंदीदा चुनें और अपने रक्त वाहिकाओं में सूजन से छुटकारा पाएं।

5. आपके साइनस को बाहर निकालें (Drain Out Your Sinuses)

आप नेति पॉट की मदद से अपने साइनस को साफ कर सकते हैं। नेति पॉट एक कंटेनर है जिसे विशेष रूप से आपकी नाक से बलगम को बाहर निकालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपको नल के पानी के बजाय Distilled पानी का उपयोग करना चाहिए।

6. वार्म कंप्रेस (Warm Compress)

भरी हुई नाक के लिए वार्म कंप्रेस भी फायदेमंद होता है। यह भरी हुई नाक को खोलने में मदद करता है और नासिका मार्ग को खोलता है। एक गर्म सेक बनाने के लिए, आपको एक तौलिया को गर्म पानी में भिगोना होगा और पानी को निचोड़ना होगा। निचोड़े हुए तौलिये के मोड़ें हुए कोने को अपनी नाक या माथे पर रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment