Create

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं नारियल पानी, जानिये अन्य 7 फायदे

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं नारियल पानी, जानिये अन्य 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं नारियल पानी, जानिये अन्य 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

गर्मी और डिहाइड्रेशन से निपटने के लिए नारियल पानी गर्मियों में एक अनमोल ड्रिंक है। गर्मी के मौसम में हर कोई नारियल पानी का स्वाद चखता है। यह आपको चिलचिलाती गर्मी से लड़ने में मदद करता है। नारियल पानी में बहुत से गुण पाए जाते हैं। यह सिर्फ एक स्वाभाविक रूप से स्वीट रिफ्रेशर से कहीं अधिक है। यह मिनरल सहित विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, जिनकी बहुत से लोगों में कमी हो सकती है। नारियल पानी में कैलोरी भी कम होती है और प्राकृतिक रूप से फैट रहित होता है। यह लेख आपको नारियल पानी के फायदे (benefits of coconut water) बताने जा रहा है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं नारियल पानी, जानिये अन्य 7 फायदे - Nariyal Pani Benefits In Hindi

1. शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार (Helpful in detoxifying the body)

मिनरल्स, इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण नारियल पानी बहुत गुणकारी माना जाता है। नारियल पानी हाइड्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करके आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इसके अन्य स्वास्थ्य लाभों में, यह स्वस्थ दिखने वाली त्वचा में भी योगदान दे सकता है। नारियल पानी की कुछ किस्में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं और स्वाभाविक रूप से कोलेजन सिंथेसिस को उत्तेजित कर सकती हैं।

2. मूत्र पथ के संक्रमण से बचाव करे (Prevent urinary tract infection)

नारियल पानी को मूत्रवर्धक के रूप में जाना जाता है। यह मूत्र के माध्यम से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इससे आपको बार-बार पेशाब आता है लेकिन इस तरह से आपका UTI समाप्त हो सकता है।

3. पाचन तंत्र को मजबूत करे (Strengthen the digestive system)

नारियल पानी मैंगनीज से भरपूर होता है जो आपके मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह पेट के गैसीय फैलाव, कब्ज और अम्लता को रोक सकता है। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

4. उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करे (Help reduce high blood pressure)

पोटैशियम में उच्च होने के कारण, नारियल पानी रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। पोटैशियम युक्त आहार रक्तचाप को प्रबंधित करके और यहां तक कि स्ट्रोक से बचाकर हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

5. रेडियंट स्किन दे (Give radiant skin)

डिहाइड्रेशन ड्राई, परतदार त्वचा का कारण बन सकता है। नारियल पानी आपकी हाइड्रेशन की जरूरतों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है। यह परिसंचरण (circulation) को भी बढ़ावा देता है। नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स का एंटी-एजिंग प्रभाव भी हो सकता है।

6. बीमारी के दौरान मददगार (Helpful during illness)

जब आपको उल्टी और दस्त की शिकायत होती है तब आपका शरीर बहुत अधिक तरल पदार्थ खो देता है। ऐसे में नारियल पानी हाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में सुधार कर सकता है। यह सादे पानी से बेहतर काम करता है।

7. हैंगओवर के लिए (Good for hangover)

हैंगओवर होने पर एक गिलास नारियल पानी पीना आपके लिए फायदेमंद होगा। यह पोटैशियम में उच्च है और नॉन-एसिडिक है। तो, यह आपके पेट को परेशान नहीं करेगा और आपके हैंगओवर को शांत करेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...