Create
Notifications

नाशपाती के 3 फायदे : Nashpati Ke 3 Fayde

नाशपाती के फायदे (फोटो - hindi.lifeberry)
नाशपाती के फायदे (फोटो - hindi.lifeberry)
Naina Chauhan

सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार लेना जरूरी है। इसके लिए डॉक्टर सब्जियों के साथ-साथ फलों का सेवन करने की सलाह भी देते हैं। अगर फलों की बात करें, तो कई पौष्टिक फल बाजार में उपलब्ध हैं। उन्हीं में से एक है नाशपाती। कई लोगों को नाशपाती फल के बारे में पता तो होगा, लेकिन शरीर के लिए इसके फायदे कम लोगों को ही पता होंगे।

नाशपाती के 3 फायदे - Nashpati Ke 3 Fayde In Hindi

वजन कम करने के लिए - आज के समय में लोगों का बढ़ता वजन बड़ी समस्या बनते जा रहा है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो नाशपाती (Nashpati) आपके काम का फल है। ऐसे में आप भी नाशपाती को अपने डाइट में शामिल कर बढ़ते वजन (weight) की समस्या से राहत पा सकते हैं।

कैंसर के लिए - कैंसर (cancer) जैसी घातक बीमारी से बचाव करने के लिए नाशपाती (Nashpati) फायदेमंद साबित हो सकती है। नाशपाती में यूरोसोलिक एसिड (Urosolic Acid) मौजूद होता है, जो मूत्राशय (Bladder), फेफड़ों (Lungs) और भोजन-नलिका (Oesophageal) के कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकता है। नाशपाती को नियमित रूप से खाने से, खासकर रजोनिवृत्ति के दौरान इसे खाने से महिलाओं में कैंसर का जोखिम कम हो सकता है

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए - हर व्यक्ति के लिए इम्युनिटी ( immunity) को मजबूत बनाए रखना जरूरी है। क्योंकि कमजोर इम्युनिटी की वजह से रोगों का खतरा जल्द हो जाता है। ऐसे में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए नाशपाती एक अच्छा विकल्प बन सकता है। नाशपाती में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...