Create

घर पर बनाएं नेचुरल फेस मास्क, पाएं ग्लोइंग स्किन - Natural Face Mask To Get Glowing Skin

घर पर बनाएं नेचुरल फेस मास्क, पाएं ग्लोइंग स्किन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घर पर बनाएं नेचुरल फेस मास्क, पाएं ग्लोइंग स्किन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हर मानसून में हम सभी की त्वचा की कहानी एक जैसी हो जाती है। ऐसे मौसम में हमारी त्वचा नमी (humidity) पर रियेक्ट करना शुरू कर देती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा मुरझा (dullness) जाती है। हालांकि यह स्थिति कुछ स्किन केयर से ठीक की जा सकती है। मुरझाई हुई त्वचा की चमक वापस लाने में कुछ फेस-पैक लाभदायक हैं। आपकी मदद के लिए हम यहां कुछ होम-मेड फेस मास्क बताने जा रहे हैं। इस लेख में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर बनाये जाने वाले 4 नेचुरल फेस-पैक का उल्लेख किया गया है, आइये इन्हें अपनी स्किनकेयर रेजीम में ऐड करें।

घर पर बनाएं नेचुरल फेस मास्क, पाएं ग्लोइंग स्किन - Natural Face Mask To Get Glowing Skin In Hindi

1. केले का मास्क (Banana mask)

केले का पैक तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा घर पर बना फेस मास्क है। यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, पोर्स को खोलता है, डेड स्किन से छुटकारा दिलाता है और आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाता है। केले में घुलनशील फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम न केवल रक्तचाप और पाचन पर काम करते हैं बल्कि तैलीय त्वचा पर भी अद्भुत काम करते हैं। उपयोग के लिए, मैश किए हुए केले में एक बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और अच्छे परिणामों के लिए गर्म पानी से धोएं।

2. ग्रीन टी मास्क (Green tea mask)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी बाहरी और आंतरिक दोनों तरह से फायदेमंद होती है। आप गर्म पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं और फेस मास्क के तौर पर भी। उपयोग के लिए, 2 बड़े चम्मच ग्रीन टी को बारीक पाउडर में पीस लें, इसमें फेंटा हुआ दही, एसेंशियल ऑयल की एक-दो बूंदे डालें और इस मिश्रण से चेहरे व गर्दन पर एक मिनट तक मालिश करें। इसके बाद गर्म पानी से धो लें।

3. बेसन-हल्दी का मास्क (Besan-Turmeric Mask)

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होते हैं जबकि बेसन प्रकृति में क्षारीय होता है और त्वचा के पोर्स में गहराई से जमे टोक्सिन को सोख्ता है। साथ में इनके एंटी-माइक्रोबियल गुण हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। उपयोग के लिए, एक चम्मच बेसन में एक चम्मच हल्दी, नींबू के रस की बूंदें और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। पैक को अपने चेहरे पर लगाएं, इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

4. पपीता और ओटमील स्क्रब (Papaya and Oatmeal Scrub)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पपीता विटामिन A और पपैन का एक अच्छा स्रोत है और त्वचा के लिए अच्छी तरह से काम करता है। साथ ही कच्चे पपीते का पेस्ट दाग-धब्बों और पिंपल्स से लड़ने के लिए बहुत अच्छा होता है। उपयोग के लिए, पपीते का एक टुकड़ा मैश करें और उसमें एक चम्मच ब्राउन शुगर और ओट्स मिलाएं। साफ, चमकदार त्वचा के लिए सर्कुलर मोशन में इससे अपने चेहरे पर लगाएं और मालिश करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...