नवरात्रि में व्रत के दौरान करें इन ड्रिंक्स का सेवन, नहीं होगी कमजोरी 

नवरात्रि में व्रत के दौरान करें इन ड्रिंक्स का सेवन, नहीं होगी कमजोरी
नवरात्रि में व्रत के दौरान करें इन ड्रिंक्स का सेवन, नहीं होगी कमजोरी

नवरात्रि चल रही है और नवरात्रि के 9 दिन लोग माता को खुश करने के लिए व्रत रखते हैं। ये 9 दिनों में लोग व्रत का खाना ही खाते हैं या फलाहार का सेवन करते हैं। लेकिन कई बार इन 9 दिनों में लोगों को कमजोरी होने लगती है। क्योंकि सही तरीके से खाने का सेवन न करने के चलते ये समस्या होने लगती है। इस दौरान लोगों को कुछ ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए जिससे उनको किसी भी तरह की कमजोरी न हो। तो आइए जानते हैं वो कौनसी ड्रिंक्स हैं जिनका सेवन व्रत के दौरान किया जा सकता है।

नवरात्रि में व्रत के दौरान करें इन ड्रिंक्स का सेवन, नहीं होगी कमजोरी - Navratri Me Vrat Ke Dauran Kare In Drinks Ka Sevan, Nahi Hogi Kamjori In Hindi

नींबू पानी (Lemonade) - अगर आपने नवरात्रि का व्रत रखा है,तो इस बात का ध्यान जरूरी रखें कि किसी भी तरह की कमजोरी आपको न आने पाए। आप खुद को फिट रखने के लिए नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आप खुद को एनर्जेटिक रख सकते हैं। और इसके सेवन से पानी की कमी भी नहीं होगी।

नारियल पानी (Coconut water) - नारियल पानी गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से आप खुद को तरोताजा रखने के साथ ही साथ भरपूर एनर्जी का संचार भी महसूस करेंगे। इसमें potassium की मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर में एनर्जी का एहसास होगा।

एप्पल जूस (Apple Juice) - सब गुणों से भरपूर फल है। इसके सेवन से एक नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। नवरात्र व्रत के दौरान इसके बने जूस का सेवन करने से पूरे दिन ताकत महसूस होगी।इसके सेवन से आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे।

अनार का जूस (Pomegranate juice) - अनार के जूस का सेवन करने से शरीर में खून तो बढ़ेगा ही साथ ही इसके सेवन से थकान महसूस नहीं होगी। व्रत में दिनभर काम करने बाद थकान हो जाती है। लेकिन इसके सेवन से थकान बिलकुल भी महसूस नहीं होगी।

लस्सी (Lassi) - दही से तैयार होने वाली लस्सी के सेवन से पेट को ठंडा रखने में मदद मिलेगी और ग्लूकोज भी कम नहीं होगा। क्योंकि लस्सी में शक्कर का उपयोग किया जाता है जिससे शरीर में अच्छी मात्रा में ग्लूकोज मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki