नवरात्रि व्रत के लिए हेल्दी रेसिपीज

नवरात्रि व्रत के लिए हेल्दी रेसिपीज (फोटो - sportskeeda hindi)
नवरात्रि व्रत के लिए हेल्दी रेसिपीज (फोटो - sportskeeda hindi)

नवरात्रि का त्योहार शुरु हो चुका है। इस त्योहार में लोग व्रत रखना पसंद करते हैं। वैसे देखा जाए तो एक अच्छे शरीर के लिए व्रत रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन सेहत को ध्यान में रखकर आप इन 9 दिनों में हेल्दी रेसिपी अपना सकते हैं, जो सेहत को बहुत फायदे देखी और आपका 9 दिनों का व्रत भी होगा। इन रेसिपीज को खाकर आपको एनर्जी मिलेगी और आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। आइए जानते हैं उन रेसिपी के बारे में।

नवरात्रि व्रत के लिए हेल्दी रेसिपीज : Navratri Vrat Ke Liye Healty Recipes In Hindi

मखाने की खीर का सेवन - सेहत का ध्यान रखते हुए आप नवरात्रि व्रत में मखाने की खीर का सेवन कर सकते हैं।

सिंघाड़े की कढ़ी का सेवन - सिंघाड़े की कढ़ी का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस कढ़ी में इस्तेमाल होने वाला दही शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

साबूदाने की खीर का सेवन - साबूदाने की खीर खाने से आपको इस्टेंट एनर्जी मिलेगी और साथ ही आपको लंबे समय कर भूख भी नहीं लगेगी।

काजू बर्फी का सेवन - काजू की बर्फी का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे खाने से शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलेगी।

समा के चावल के पुलाव बनाकर खाएं - समा के चावल के पुलाव खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। ये आसानी से पच जाते हैं। जिससे पेट हल्का रहता है।

कच्चे केले के चिप्स का सेवन - अगर आप स्वाद के साथ हेल्दी रहना चाहते हैं तो इसके लिए कच्चे केले के चिप्स बनाकर खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप कच्चे केले को पतले पीस में काटें। अब इन पीस को हवा में सुखाने के लिए रख दें। अब कड़ाही में तेल गर्म करे और उसमें कच्चे केले के पीस को डाल कर फ्राई करें। फ्राई करने के बाद सभी चिप्स को किसी बर्तन में निकाल लें और सेंधा नमक डालकर चिप्स को सर्व करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan