Create

वजन घटाने के लिए फायदेमंद है नीम का काढ़ा : Vajan Ghatane Ke Liye Faydemand Hai Neem Ka Kadha

वजन घटाने के लिए फायदेमंद है नीम का काढ़ा(फोटो - sportskeeda hindi)
वजन घटाने के लिए फायदेमंद है नीम का काढ़ा(फोटो - sportskeeda hindi)

नीम शरीर की कई समस्‍याओं को दूर करने में दवा का काम करती है। नीम के उपयोग से स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं और क‍िडनी, लीवर की बीमार‍ियां भी दूर होती हैं। नीम एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-इंफ्लामेटरी होता है। नीम के सेवन से आप वजन भी घटा सकते हैं। कई लोग नीम की पत्‍त‍ियों का सेवन करते हैं पर आप इसका काढ़ा बनाकर पिएं तो ज्यादा फायदेमंद होगा। नीम के काढ़े का सेवन करने से मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ता है ज‍िससे, वजन कम होता है। जानते हैं नीम का काढ़ा के फायदे।

वजन घटाने के लिए फायदेमंद है नीम का काढ़ा : Vajan Ghatane Ke Liye Faydemand Hai Neem Ka Kadha In Hindi

1 . वजन घटाने के लिए नीम का काढ़ा प‍िएं। ये काढ़ा वजन घटाने में इसल‍िए कारगर है क्‍योंक‍ि उसमें मौजूद नीम की पत्‍त‍ियों में ऐसे गुण होते हैं ज‍िसे आप रोज डाइट में शाम‍िल करें तो वजन घटा सकेंगे।

2 . नीम में कई अच्‍छे गुण होते हैं जैसे ये बैड कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम करता है ज‍िससे आपके शरीर में बॉडी फैट जमा नहीं होता।

3 . नीम का काढ़ा पीने से मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है ज‍िससे बॉडी फैट को जमा नहीं होने देती।

4 . नीम का काढ़ा पीने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है, अगर आप इसे शहद के साथ म‍िलाकर पीएंगे तो शरीर से व‍िषैले तत्‍व बाहर न‍िकल जाएंगे और अंदरूनी अंग साफ रहेंगे ज‍िससे बॉडी ठीक से काम करेगी।

5 . वजन घटाने के ल‍िए शरीर को ड‍िटॉक्‍सिफाई करना जरूरी होता है, इसल‍िए नीम का काढ़ा पीना फायदेमंद है, नीम के काढ़े में नींबू का रस और शहद डालकर पीने से आपका वजन तेजी से घट सकता है।

नीम के काढ़े का सेवन कैसे करें? (How to consume Neem Kadha)

नीम के काढ़े का सेवन हर सुबह खाली पेट ही करना चाहिए। इस काढ़े को पीने के एक घंटे तक कुछ और न खाएं और न पिएं। बता दें आप इस काढ़े को स्‍टोर कर सकते हैं पर उससे इसके गुण कम हो जाएंगे इसल‍िए नीम के काढ़े को हमेशा ताजा बनाकर ही पीना फायदेमंद होता है। बता दें केवल नीम का काढ़ा पीने से वजन कम करना मुमक‍िन नहीं है, आपको सही डाइट और व्‍यायाम को भी अपने रूटीन में शाम‍िल करना चाह‍िए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment