Create
Notifications

नीम के पत्ते के 7 उपयोग : Uses Of Neem Leaves

नीम के पत्ते के अनूठे उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नीम के पत्ते के अनूठे उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

नीम (Azadirachta indica) अपने औषधीय गुणों के कारण, यह प्राचीन समय से उपयोग किया जा रहा है। नीम के पेड़ के सभी हिस्‍से जैसे पत्तियां, फूल, फल, बीज, जड़ और छाल आदि का औषधी के रूप में उपयोग किया जाता है। कड़वा नीम मीठे गुणों से भरपूर होता है। नीम की पत्तियाँ, नीम का बीज, नीम का तेल और नीम का छाल, नीम के पेड़ का हर भाग हमारे लिए उपयोगी है। आज हम इस लेख में नीम के पत्ते के फायदे के बारे में चर्चा करगें।

नीम के पत्ते के 7 उपयोग : Uses Of Neem Leaves In Hindi

1. घाव भरने वाला (Wound healer)

नीम के पत्तों का पेस्ट बना लें और इसे अपने घाव या कीड़े के काटने पर दिन में कुछ बार तब तक लगाएं जब तक यह ठीक न हो जाए।

2. रूसी के लिए (Clears Dandruff)

नीम के पत्तों का एक गुच्छा पानी के हरे होने तक उबालें, इसे ठंडा होने दें। बालों को शैंपू से धोने के बाद इस पानी से बालों को साफ कर लें।

3. आँख की परेशानी (Eye Trouble)

नीम की पत्तियों को उबाल लें, पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर इसका इस्तेमाल अपनी आंखों को धोने के लिए करें। यह किसी भी तरह की जलन, थकान या लालिमा में मदद करेगा।

4. उस मुहासों का इलाज करें (Treats zit)

कुछ नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे रोजाना तब तक लगाएं जब तक मुंहासे सूख न जाएं। पेस्ट किसी भी प्रकार के काले धब्बे और पुराने अल्सर में भी मदद करता है।

5. कान के रोग (Ear ailments)

नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस मिश्रण की कुछ बूंदों का उपयोग कान के किसी भी फोड़े के इलाज के लिए करें।

6. अन्य त्वचा विकार (Other skin disorders)

हल्दी को नीम के पत्तों के पेस्ट के साथ मिलाकर खुजली, एक्जिमा, दाद और कुछ हल्के त्वचा रोगों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं (Boost immunity)

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कुछ नीम के पत्तों को पीसकर एक गिलास पानी के साथ लें।

**नीम के पत्तों का उपयोग पारंपरिक रूप से त्वचा की समस्याओं से लेकर पेट के अल्सर तक कई तरह की स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है, लेकिन अधिकांश दावे मजबूत विज्ञान द्वारा समर्थित नहीं हैं। यदि आप किसी भी कारण से नीम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

यह विशेष रूप से सच है, यदि आपके पास मधुमेह, यकृत, या गुर्दे की बीमारी जैसी पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है या गर्भवती हैं या स्तनपान कर रही हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में हर्बल सप्लीमेंट्स को सख्ती से विनियमित नहीं किया जाता है, और नीम जैसे उत्पादों की दीर्घकालिक सुरक्षा अज्ञात है। बच्चों में नीम का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now