नीम की छाल के 6 स्वास्थ्य लाभ

नीम की छाल के स्वास्थ्य लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)
नीम की छाल के स्वास्थ्य लाभ(फोटो-Sportskeeda hindi)

नीम की पत्तियों का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है, ये तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप ये जानते हैं नीम की पत्तियों के साथ-साथ नीम की छाल (Neem bark) का उपयोग भी सेहत को लाभ पहुंचाता है। जी हां क्योंकि नीम एक औषधीय पेड़ है। इसलिए अगर आप नीम के पेड़ की छाल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि नीम की छाल में विटामिन सी, अमीनो एसिड, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिहाज से भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं नीम की छाल के क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

नीम की छाल के 6 स्वास्थ्य लाभ-Neem Ki Chaal Ke Swasthya Laabh In Hindi

घाव ठीक करने में मददगार

चोट या घाव लगने पर नीम की छाल का उपयोग काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नीम की छाल में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप नीम की छाल का लेप बनाकर घाव पर लगाते हैं, तो इससे घाव ठीक करने में मदद मिलती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

नीम की छाल का इस्तेमाल स्किन (Skin) के लिए फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नीम की छाल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप नीम की छाल का लेप बनाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे पिंपल्स, दाग धब्बों जैसी समस्या दूर होती है।

बालों के लिए फायदेमंद

नीम की छाल का उपयोग बालों के लिए भी काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि नीम की छाल में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है। इसलिए अगर आप नीम की छाल के पानी से बालों को धोते हैं, तो इससे डैंड्रफ (Dandruff) की शिकायत दूर होती है।

फोड़े-फुंसी में फायदेमंद

बारिश के मौसम में फोड़े-फुंसी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। लेकिन फोड़े-फुंसी की शिकायत होने पर नीम की छाल का उपयोग फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नीम की छाल में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

गठिया में फायदेमंद

गठिया (Gout) की शिकायत होने पर जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत होने पर अगर आप नीम की छाल का लेप बनाकर प्रभावित जगह पर लगाते हैं, तो इससे दर्द और सूजन कम होता है।

दांतों के लिए फायदेमंद

नीम की छाल का उपयोग दांतों के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि नीम की छाल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप नीम की छाल का चूर्ण बनाकर मंजन करते हैं, तो इससे दांत मजबूत (strong teeth) और चमकदार होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava