आंखों के नीचे कभी न लगाएं ये चीजें!

Never apply these things under the eyes!
आंखों के नीचे कभी न लगाएं ये चीजें!

जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो हमारी आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को विशेष ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र की त्वचा हमारे चेहरे के बाकी हिस्सों की तुलना में पतली और अधिक संवेदनशील होती है, जिससे इसे नुकसान और जलन होने का खतरा होता है। इसलिए आज हम कुछ सामान्य उत्पादों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें आपको कभी भी अपनी आंखों के नीचे नहीं लगाना चाहिए।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने, ध्यान दें:-

कठोर रसायन और सुगंध:

अपनी आंखों के नीचे ऐसे त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करने से बचें जिनमें कठोर रसायन और सुगंध होते हैं। ये तत्व जलन पैदा कर सकते हैं और लालिमा, खुजली या यहां तक कि एलर्जी का कारण बन सकते हैं। विशेष रूप से नाजुक आंख क्षेत्र के लिए तैयार किए गए उत्पादों की तलाश करें, जो आम तौर पर सुगंध रहित होते हैं और जिनमें सौम्य, गैर-परेशान करने वाले तत्व होते हैं।

भारी मॉइस्चराइज़र या तेल:

आँखों के नीचे हल्का मॉइस्चराइज़र है अच्छा!
आँखों के नीचे हल्का मॉइस्चराइज़र है अच्छा!

आंखों के नीचे के क्षेत्र को मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है, भारी क्रीम या तेल का उपयोग करने से छिद्र बंद हो सकते हैं और मिलिया (छोटे सफेद दाने) हो सकते हैं। ये पदार्थ आंखों के आसपास की पतली त्वचा के लिए बहुत अधिक हानिकारक हो सकते हैं, जिससे संभावित रूप से जलन या दाने हो सकते हैं। हल्के मॉइस्चराइज़र या आई क्रीम चुनें जो विशेष रूप से आंखों के नीचे के क्षेत्र के लिए हों।

बॉडी लोशन या सनस्क्रीन:

आंखों के नीचे बॉडी लोशन या नियमित सनस्क्रीन का उपयोग करना एक ऐसी गलती है जो कई लोग करते हैं। ये उत्पाद आंखों के नाजुक क्षेत्र के लिए तैयार नहीं किए गए हैं और इनमें ऐसे तत्व हो सकते हैं जो जलन पैदा कर सकते हैं या चुभन पैदा कर सकते हैं।

खुरदरापन या रगड़ना:

youtube-cover

अपनी आंखों के नीचे की त्वचा को अत्यधिक रगड़ने या खींचने से बचें। इस क्षेत्र की त्वचा नाजुक होती है और इसमें खिंचाव होने की संभावना होती है, जो महीन रेखाओं और झुर्रियों के निर्माण में योगदान कर सकती है। मेकअप हटाते समय हल्के टैपिंग मोशन या मुलायम सूती पैड का उपयोग करें।

हेयरस्प्रे या परफ्यूम लग जाना:

आंखों के पास हेयरस्प्रे या परफ्यूम लग जाना हानिकारक हो सकता है। इन उत्पादों में मौजूद रसायन संवेदनशील त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे लालिमा, चुभन या इससे भी अधिक गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है। इन उत्पादों का उपयोग करते समय हमेशा सतर्क रहें और सुनिश्चित करें कि इन्हें अपनी आंखों से दूर रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now