सर्दी-जुकाम होने पर ये 7 काम कभी न करें

सर्दी-जुकाम होने पर ये 7 काम कभी न करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दी-जुकाम होने पर ये 7 काम कभी न करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जब आपको जुकाम होता है, तो आपका शरीर संक्रमण से लड़ रहा होता है और खुद को ठीक करने की कोशिश कर रहा होता है। अपने शरीर को सुनना और उसे ठीक होने के लिए आवश्यक आराम देना महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ गतिविधियाँ और कार्य हैं जिनसे आपको जुकाम होने पर बचना चाहिए।

youtube-cover

सर्दी-जुकाम होने पर ये 7 काम कभी न करें : (Never Do These 7 Things When You Have Cold In Hindi)

1. शारीरिक परिश्रम (Physical exertion): शारीरिक परिश्रम जैसे व्यायाम करना, दौड़ना, या वजन उठाना आपके शरीर पर बहुत अधिक तनाव डाल सकता है और आपके सर्दी को और भी बदतर बना सकता है। जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक आराम करना और शारीरिक गतिविधि से बचना सबसे अच्छा है।

2. तैरना (Swimming): जुकाम होने पर पूल, झील या समुद्र में तैरना आपको बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में ला सकता है जो आपकी सर्दी को और खराब कर सकता है। इसके अतिरिक्त, पूल में क्लोरीन आपके साइनस को सुखा सकता है और आपके लक्षणों को बदतर बना सकता है।

3. दूसरों के साथ संपर्क (Contact with others): जब आपको जुकाम होता है, तो संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जितना संभव हो सके दूसरों के संपर्क से बचना महत्वपूर्ण है। अगर आपको दूसरों के आसपास होना ही है, तो मास्क पहनें और अपने हाथों को बार-बार धोएं।

4. ठंडे मौसम के संपर्क में आना (Exposure to cold weather): ठंडे मौसम के संपर्क में आने से आपके सर्दी के लक्षण बदतर हो सकते हैं और आपके शरीर की ठीक होने की क्षमता धीमी हो सकती है। सर्दी होने पर घर के अंदर रहना और खुद को गर्म रखना सबसे अच्छा है।

5. तनावपूर्ण गतिविधियाँ (Stressful activities): काम, स्कूल या ड्राइविंग जैसी तनावपूर्ण गतिविधियाँ आपके शरीर से कोर्टिसोल छोड़ सकती हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकती हैं और आपके सर्दी के लक्षणों को बदतर बना सकती हैं। जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक आराम करना और तनावपूर्ण गतिविधियों से बचना सबसे अच्छा है।

6. शराब और कैफीन (Alcohol and caffeine): शराब और कैफीन आपके शरीर को निर्जलित कर सकते हैं और आपके ठंड के लक्षणों को बदतर बना सकते हैं। वे आपकी नींद में भी बाधा डाल सकते हैं, जो उपचार के लिए महत्वपूर्ण है।

7. धुएँ वाला वातावरण (Smoky environments): दूसरे हाथ के धुएँ या धुएँ वाले वातावरण के संपर्क में आने से आपके श्वसन तंत्र में जलन हो सकती है और आपके ठंडे लक्षण बदतर हो सकते हैं। धुएँ वाले वातावरण से बचें और जितना हो सके स्वच्छ, ताजी हवा में सांस लेने की कोशिश करें।

अंत में, जब आपको जुकाम होता है, तो अपने शरीर को सुनना और उसे ठीक होने के लिए आवश्यक आराम देना महत्वपूर्ण है। शारीरिक परिश्रम, तैराकी, दूसरों के साथ संपर्क, ठंडे मौसम के संपर्क में आने, तनावपूर्ण गतिविधियों, शराब और कैफीन और धुएँ के वातावरण से बचें। इसके बजाय, भरपूर आराम करने, बहुत सारे तरल पदार्थ पीने और स्वस्थ आहार खाने पर ध्यान दें। समय और देखभाल के साथ, आपका शरीर ठीक हो जाएगा, और आप कुछ ही समय में अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now