भूलकर भी सोने से पहले ना खाएं ये 10 चीज़ें

भूलकर भी सोने से पहले ना खाएं ये 10 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भूलकर भी सोने से पहले ना खाएं ये 10 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सोने से पहले कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है और आपके समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपको सोने से पहले नहीं करना चाहिए:-

भूलकर भी सोने से पहले ना खाएं ये 10 चीज़ें (Never Eat These 10 Things Before Sleeping In Hindi)

कैफीन और उत्तेजक

कॉफी, चाय, एनर्जी ड्रिंक और चॉकलेट जैसे कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ और पेय आपकी नींद आने की क्षमता में बाधा डाल सकते हैं। ये पदार्थ तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करते हैं, सतर्कता बढ़ाते हैं और आपके नींद चक्र को बाधित करते हैं।

चटपटा खाना

मसालेदार भोजन अपच, नाराज़गी और एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है, जिससे आराम से सोना मुश्किल हो जाता है। सोने से पहले मिर्च मिर्च, गर्म सॉस और मसालेदार करी जैसे खाद्य पदार्थों से बचें।

उच्च चीनी खाद्य पदार्थ

सोते समय मीठे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिसके बाद दुर्घटना हो सकती है। यह आपकी नींद को बाधित कर सकता है और रात में जागने का कारण बन सकता है। शक्करयुक्त मिठाइयों, कैंडीज और मीठे पेय पदार्थों से बचें।

भारी, वसायुक्त भोजन

ऐसे खाद्य पदार्थ जो वसा में उच्च होते हैं और पचाने में मुश्किल होते हैं, जैसे चिकना बर्गर, गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ, और समृद्ध सॉस, सोने के बहुत करीब खाने पर असुविधा और अपच पैदा कर सकते हैं।

भारी भोजन

सोने से पहले ज्यादा खाना खाने से सूजन, बेचैनी और यहां तक कि एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है। शाम को अपना मुख्य भोजन पहले करना सबसे अच्छा है और यदि आवश्यक हो तो सोने के करीब एक हल्का नाश्ता चुनें।

अल्कोहल

जबकि शराब शुरू में आपको उनींदापन महसूस करा सकती है, यह आपके नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है और खराब गुणवत्ता वाली नींद का कारण बन सकती है। यह खर्राटों और स्लीप एपनिया के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।

कार्बोनेटेड शीतल पेय

कार्बोनेटेड पेय जैसे सोडा और स्पार्कलिंग पानी सूजन और बेचैनी पैदा कर सकते हैं, जिससे नींद आने में कठिनाई होती है और नींद में खलल पड़ता है।

उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे स्टेक, चिकन और प्रोटीन बार को पचाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। सोने से पहले इन खाद्य पदार्थों को खाने से पाचन संबंधी समस्याएं और बेचैनी हो सकती है।

खट्टे फल

खट्टे फल, जैसे संतरे और अंगूर, अम्लीय होते हैं और सोने से पहले सेवन करने पर नाराज़गी या एसिड रिफ्लक्स पैदा कर सकते हैं।

अधिक तरल पदार्थ

सोने से पहले अत्यधिक तरल पदार्थ पीने से रात के दौरान बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है, जिससे आपकी नींद में खलल पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now