सिरदर्द दूर करने के लिए कलौंजी

सिरदर्द दूर करने के लिए कलौंजी (sportskeeda Hindi)
सिरदर्द दूर करने के लिए कलौंजी (sportskeeda Hindi)

कलौंजी का उपयोग अक्सर अचार में किया जाता है। वहीं ये एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है। आपको बता दें, कलौंजी के तेल में कई तरह के मिनरल्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। कलौजी का बीज आयरन, सोडियम, कैल्शियम और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। काले रंग के इस बीज में फाइबर मौजूद है, जो मोनोसेकेराइड और गैर-स्टार्च पॉलीसेकेराइड है। वहीं अगर किसी के सिर में दर्द हो तो ऐसे में कलौंजी Kalonji Oil का इस्तेमाल इस परेशानी को कम कर सकता है। तो चलिए जानते हैं कलौंजी से सिरदर्द की परेशानी कैसे दूर करें।

youtube-cover

सिरदर्द दूर करने के लिए कलौंजी : Nigella seeds to relieve headache in hindi

कलौंजी का तेल पिएं - अगर किसी को सिरदर्द की समस्या हो रही है तो ऐसे में कलौंजी का तेल पीने से आराम मिल जाता है। खासतौर पर अगर किसी को माइग्रेन की समस्या है तो ऐसे में आप 10 ड्रॉप कलौंजी के तेल का सेवन करें।

कलौंजी तेल से मसाज - सिरदर्द और माइग्रेन की परेशानी होने पर कलौंजी तेल से सिर की मालिश Massage करें।

गर्म पानी के साथ कलौंजी - सिरदर्द की समस्या होने पर कलौंजी का तेल गर्म पानी के साथ लें। इससे सिरदर्द को कम कर सकते हैं।

कलौंजी की चाय का सेवन करें - सिरदर्द से राहत पाने के लिए कलौंजी की चाय भी हेल्दी हो सकती है। इस चाय को तैयार करने के लिए 1 कप पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच करीब कलौंजी के बीज डालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो इसे छानकर पिएं। इससे सिरदर्द कम हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan