Create

नींबू के तेल के 10 उपयोग

नींबू के तेल के 10 उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नींबू के तेल के 10 उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

नींबू का एसेंशियल ऑयल (Lemon essential oil) अपनी ताज़ा, स्फूर्तिदायक और उत्थानशील सुगंध के कारण सबसे आसानी से पहचाने जाने वाले तेलों में से एक है। नींबू के तेल के स्वास्थ्य लाभों को इसके उत्तेजक (stimulating), शांत करने वाले (calming), एस्ट्रिंजेंट (astringent), डिटॉक्सिफाइंग (detoxifying), एंटीसेप्टिक (antiseptic), कीटाणुनाशक (disinfectant) और एंटी-फंगल (anti-fungal) गुणों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। ये लेख आपको नींबू के तेल के 10 उपयोग बताने जा रहा है जो आपके दिनचर्या को बेहतर बना सकते हैं।

नींबू के तेल के 10 उपयोग - Nimbu Ke Tel Ke Upyog In Hindi

1. स्किन केयर (Skin care)

नींबू ऑयल एस्ट्रिंजेंट और डिटॉक्सिफाइंग होता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण त्वचा के उपचार और सफाई में मदद करते हैं। नींबू का तेल त्वचा पर अतिरिक्त तेल को भी कम करता है। डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद के लिए फेशियल क्लींजर में तेल की कुछ बूंदें मिलाएं।

2. कपड़े धोने में (Laundry)

अपने कपड़े धोने के वक़्त आप उसमें कुछ बूंदे मिलाएं या अपने कपड़ो को ताज़ा खुशबू देने के लिए खंगालते वक़्त इसे कपड़े धोने के पानी में मिलाएं। इससे आपकी वॉशिंग मशीन से भी साफ महक आएगी।

3. रसोई की सफाई में (Disinfectant)

नींबू का तेल कटिंग बोर्ड और किचन काउंटरों को कीटाणुरहित करने के लिए बहुत अच्छा है। एक कटोरी पानी में नींबू के तेल की कुछ बूंदों के साथ कीटाणुरहित करने के लिए रसोई की सफाई के कपड़े भिगोएं।

4. गोंद व चिपचिपी चीजें हटाने में मददगार (Degreaser)

नींबू का तेल गोंद और लेबल को हटाने में बहुत प्रभावी है जिसे हटाना मुश्किल हो सकता है। नींबू का तेल हाथों के साथ-साथ औजारों और बर्तनों से ग्रीस और जमी हुई मैल को भी हटा देगा।

5. मूड बूस्टर का काम करे (Act as a mood booster)

कमरे के डिफ्यूज़र में इस तेल का उपयोग करें या अपने हाथों में कुछ बूंद लगाए, रगड़ें और इसका आनंद लें।

6. कीट प्रतिकारक (Insect Repellant)

एक प्रभावी रिपेलेंट के लिए नींबू को पेपरमिंट और नीलगिरी के एसेंशियल ऑयल के साथ नारियल के तेल के साथ मिलाएं।

7. बालों/नाखूनों की देखभाल करे (Hair/Nail Care)

नींबू का तेल एक प्रभावी हेयर टॉनिक के रूप में काम करता है और बालों को मजबूत करते हुए रूसी को खत्म करने में भी मदद करता है।

8. इम्युनिटी को सपोर्ट करे (Immune Support)

नींबू के तेल और नारियल के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर गर्दन के पिछले हिस्से पर मलने से इम्युनिटी को सपोर्ट मिलता है।

9. पैरों की देखभाल करे (Feet Care)

कॉलहाउस (callouses), कॉर्न्स (corns) और पैर के अंगूठे की सूजन के इलाज में मदद के लिए नींबू के तेल की कुछ बूँदें जोड़ें।

10. लकड़ी पोलिश में (Wood Polish)

एक कांच की स्प्रे बोतल में जैतून का तेल और नींबू के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। साफ करने के लिए लकड़ी पर स्प्रे करें और एक मुलायम कपड़े से गोलाकार गति में रगड़ते हुए साफ़ करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...