Create

नींबू के तेल के 5 फायदे जानकर आप इसको इस्तेमाल करेंगे

नींबू के तेल के 5 फायदे जानकर आप इसको इस्तेमाल करेंगे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नींबू के तेल के 5 फायदे जानकर आप इसको इस्तेमाल करेंगे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

नींबू (Lemon) और नींबू के तेल (Lemon Oil) का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में कम से कम 1,000 वर्षों से स्वास्थ्य स्थितियों के व्यापक स्पेक्ट्रम के इलाज के लिए किया जाता रहा है। भोजन और दवा में उनके कई उपयोगों के कारण खट्टे पौधे लाभकारी एसेंशियल ऑयल्स के मुख्य स्रोत हैं। नींबू का तेल अपनी बहुमुखी प्रतिभा और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण सबसे लोकप्रिय सिट्रस एसेंशियल ऑयल्स में से एक है। यह लेख नींबू के तेल के फायदों (benefits of lemon oil) के बारे में है।

नींबू के तेल के 5 फायदे जानकर आप इसको इस्तेमाल करेंगे - Nimbu Ke Tel Ke Fayde In Hindi

1. जी मिचलाना से राहत दिलाए (Relieves Nausea)

यदि आप मतली (Nausea) से छुटकारा पाने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, खासकर यदि आप गर्भवती हैं और मॉर्निंग सिकनेस (morning sickness) का अनुभव कर रही हैं, तो नींबू के तेल एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय के रूप में कार्य करता है।

2. पाचन में सुधार करता है (Improves Digestion)

नींबू आवश्यक तेल गैस्ट्र्रिटिस और कब्ज जैसे मुद्दों सहित पाचन समस्याओं को शांत करने में मदद कर सकता है। यह मल त्याग की संख्या बढ़ा सकता है।

3. त्वचा को पोषण देता है (Nourishes the skin)

नींबू के तेल मुंहासों को कम करके, क्षतिग्रस्त त्वचा को पोषण देकर और त्वचा को हाइड्रेट करके आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाता है। प्रयोगशाला अध्ययनों से पता चलता है कि नींबू का तेल मुक्त कणों के कारण त्वचा में कोशिका और ऊतक क्षति को कम करने में सक्षम है। यह नींबू के तेल की मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि और एंटी-एजिंग प्रभावों के कारण है।

4. शरीर को शुद्ध करने में मददगार (Helpful in purifying the body)

नींबू के तेल का शरीर पर शुद्धिकरण, सफाई और सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है। यह हानिकारक रोगजनकों के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में मदद करता है और रक्त और लिवर के माध्यम से डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देता है। यह शरीर को अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों से खुद को साफ करने में मदद करता है।

5. खांसी से राहत दिलाए (Relieves cough)

नींबू के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और श्वसन स्थितियों से लड़ने में मदद करता है। यह एलर्जी के लिए शीर्ष एसेंशियल ऑयल में से एक के रूप में भी कार्य करता है। यह खांसी के लिए सबसे अच्छे एसेंशियल ऑयल में से एक है क्योंकि यह लसीका प्रणाली (lymphatic system) को लाभ पहुंचाता है। यह आपको हानिकारक रोगजनकों (pathogens) से बचाता है और आपके लिम्फ नोड्स (lymph nodes) में सूजन को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...