Create
Notifications

नींबू खाने के फायदे : Nimbu Khane Ke Fayde

नींबू खाने के फायदे (फोटो - myupchar)
नींबू खाने के फायदे (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

खट्टे स्वाद के लिए पहचाने जाने वाला छोटा-सा दिखने वाला नींबू औषधीय गुणों का खजाना है। इसके रस का इस्तेमाल व्यंजनों से लेकर कई तरह की रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स बनाने के लिए किया जाता है। नींबू का इस्तेमाल लोग वजन कम करने से लेकर कई अन्य चीजों में करते हैं। जिसका बहुत ही लाभ मिलता है। लेकिन नींबू का अधिक सेवन करने से शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रहे कि किसी भी चीज को अगर अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं, तो उसे नुकसान होता है। जानते हैं नींबू खाने के फायदे।

नींबू खाने के फायदे – Benefits of Lemon in Hindi

वजन कम करने के लिए - नींबू में पॉलीफेनॉल्स होता है, जो बढ़ते मोटापे को नियंत्रित करने में मदद कर सकता हैं। वहीं डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में नींबू शरीर से फैट को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, नींबू के रस का सेवन गुनगुने पानी के साथ किया जाए तो, इससे पाचन सही रहता है और साथ ही चयापचय दर में सुधार कर वजन कम करने में सहायक हो सकता है।

फीवर के लिए - बुखार होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण प्रमुख हैं। ऐसे में यहां नींबू का सेवन मददगार हो सकता है। कई लोग बुखार के लिए घरेलू उपाय के तौर पर भी नींबू का उपयोग करते हैं। अगर बात करें नींबू के गुण की, तो यह विटामिन-सी से समृद्ध होता है और इससे बैक्टीरिया व वायरस के कारण होने वाले संक्रमण से बचाव करने में मदद मिल सकती है। लेकिन फीवर में घरेलू उपाय के साथ दवा लेना भी जरूरी होता है।

किडनी स्टोन के लिए - अगर किसी को किडनी स्टोन की शिकायत है, तो वह अपनी डाइट में नींबू को शामिल कर सकते हैं। दरअसल, नींबू में मौजूद सिट्रेट गुण पथरी को बनने से रोक सकता है । भले ही इसका नेचर एसिडिक हो, लेकिन शरीर में जाकर यह एल्कलाइन प्रभाव देता है और किडनी के लिए क्लींजर की तरह काम कर सकता है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी के साथ-साथ नींबू पानी का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। फिर भी बेहतर यही है कि इस बारे में डॉक्टरी सलाह जरूर ली जाए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...